कैसे होगा कांग्रेस की CWC का गठन? क्या होगा कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव, टिकी सब की नज़र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1578110

कैसे होगा कांग्रेस की CWC का गठन? क्या होगा कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव, टिकी सब की नज़र

Congress Plenary Session: कांग्रेस 2024 के लोकसभा इलेक्शन का ख़ाका तैयार करने के लिए छत्तीसगढ़ के रायपुर में 85वें पूर्ण अधिवेशन करने जा रही है. इस मीटिंग में सिर्फ लोकसभा इलेक्शन ही नहीं बल्कि मल्लिकार्जुन खड़गे नई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की रूपरेखा पर भी बात करेंगे.

कैसे होगा कांग्रेस की CWC का गठन? क्या होगा कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव, टिकी सब की नज़र

Congress Working Committee: छत्तीसगढ़ के नया रायपुर के पास 24 से 26 फरवरी तक होने वाले कांग्रेस के 85वें पूर्ण अधिवेशन में पार्टी चीफ़ मल्लिकार्जुन खड़गे के चुनाव की पुष्टि होगी, लेकिन सब की नज़रें इस बात पर टिकी होंगी कि नई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की शक्ल कैसी होगी. कांग्रेस के लीडरों का ऐसा मानना है कि क्या नए अध्यक्ष कांग्रेस कार्यसमिति के चुनाव करवाएंगे और मज़बूत जमीनी लीडरों के इलेक्शन लड़ने का रास्ता प्रशस्त करेंगे या क्या वह अपने सोनिया गांधी की अगुवाई के दौरान चलने वाली नामांकन प्रणाली को ही जारी रखेंगे. कांग्रेस के तक़रीबन आधे सीडब्ल्यूसी सदस्य निर्वाचित और आधे कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत हैं. हालांकि, आंतरिक इलेक्शन की मांग की जा रही है. यह उस मांग के चार्टर का भी हिस्सा था, जो 23 कांग्रेस लीडरों ने पार्टी को बेहतर बनाने के लिए सोनिया गांधी को ख़त लिखा था.

कई अहम ईशूज़ पर चर्चा
रायपुर में पार्टी में इलेक्शन कराने के अलावा पार्टी के संविधान में संशोधन करने की उम्मीद है, लेकिन अगर एआईसीसी के ज़्यादातर मेंबर खड़गे को नए सीडब्ल्यूसी के गठन के लिए अधिकृत करते हैं तो उनके चुनाव नहीं होंगे.  कांग्रेस कार्यसमिति चुनावों के अलावा, एआईसीसी सदस्यों को छह ग्रुपों में तक़सीम किया जाएगा और हर ग्रुप अहम मुद्दों के अलावा सियासत, इलेक्शन और आगे की राह समेत विभिन्न ईशूज़ पर चर्चा, बहस और एक प्रस्ताव के साथ सामने आएगा, हालांकि, पार्टी जनरल सेक्रेटरी संगठन सीडब्ल्यूसी चुनावों पर अप्रतिबंधित रहे हैं, लेकिन जब उन्होंने 2 जनवरी को पूर्ण सेशन की तारीखों का ऐलान किया, तो उन्होंने कहा, पूर्ण सत्र के दौरान सीडब्ल्यूसी के इलेक्शन भी होंगे.

मैं CWC का चुनाव नहीं लड़ूंगा: थरूर
अगर इलेक्शन होता है तो कांग्रेस के कई सीनियर लीडर सीडब्ल्यूसी में शामिल होने के लिए आगे आने को तैयार हैं, लेकिन शशि थरूर, जिन्हें नए सीडब्ल्यूसी में शामिल किए जाने की संभावना है, उन्होंने दोहराया है कि वह कांग्रेस वर्किंग कमेटी का चुनाव नहीं लड़ेंगे. थरूर ने कहा, मैं पहले ही कह चुका हूं कि मुझे फिर से चुनाव में कोई रुचि नहीं है और इसलिए अगर सीडब्ल्यूसी का चुनाव होता है तो मैं यह चुनाव नहीं लड़ूंगा. यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें मनोनीत किए जाने की उम्मीद है, उन्होंने कहा, मैं कुछ भी उम्मीद नहीं कर रहा हूं, और आगे पूछे जाने पर कि क्या सीडब्ल्यूसी के इलेक्शन की ज़रूरत है, उन्होंने जवाब दिया, इस मुद्दे पर हमेशा दो राय रही है और इस पर संविधान भी साफ़ है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी में 25 मेंबर्स
कांग्रेस वर्किंग कमेटी में पार्टी चीफ़ समेत 25 मेंबर्स हैं. 12 पार्टी प्रमुख द्वारा नामित किए जाते हैं और बाक़ी 12 सदस्यों का सेलेक्शन एआईसीसी द्वारा किया जाता है. बीते साल अक्टूबर में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीडब्ल्यूसी की जगह पर 47 सदस्यीय संचालन समिति का गठन किया था, जिसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल थे.

Watch Live TV

Trending news