रूस के अपोजिशन लीडर एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत, पुतिन के थे धुर विरोधी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2114166

रूस के अपोजिशन लीडर एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत, पुतिन के थे धुर विरोधी

Alexei Navalny dead: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी व अपोजिशन लीडर एलेक्सी नवलनी की आर्कटिक जेल के अंदर मौत हो गई है. नवलनी 19 साल की सजा काट रहे थे. 

रूस के अपोजिशन लीडर एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत, पुतिन के थे धुर विरोधी

Alexei Navalny dead: रूस के अपोजिशन लीडर एलेक्सी नवलनी की आर्कटिक जेल के अंदर मौत हो गई है. वह यमालो-नेनेट्स की जेल में करीब एक दशक से कैद थे. नवलनी 19 साल की सजा काट रहे थे. वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी थे.  रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल के आखिर में उन्हें आर्कटिक जेल कॉलोनी में ले लाया गया, जिसे रूस का सबसे कठोर जेल भी कहा जाता है. एलेक्सी नवलीन की मौत की पुष्टि जेल के एक अफसर ने की . 

47 साल एलेक्सी शुक्रवार को टहलने के बाद बेहोश हो गए, जिस के बाद जेल में नवलनी की मदद के लिए एक एंबुलेंस पहुंची, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी. अपोजिशन लीडर नवलनी सरकार में भ्रष्टाचार और रूसी शासन प्रतिष्ठान क्रेमलिन के खिलाफ प्रदर्शनों के लिए बहुत मशहूर थे.

वहीं, क्रेमलिन के स्पोक्सपर्सन दमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत की खबर दे दी गई है. साथ ही जेल सर्विस प्रोसिजर के तहत जांच की जा रही है. वहीं, नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने ‘एक्स’ पर कहा कि उनकी टीम को अब तक उनकी मौत की सही जानकारी नहीं है. चरमपंथ के इल्जाम में 19 साल की सजा काट रहे नवलीन को दिसंबर में आकर्टिक इलाके के सबसे खतरनाक जेल में शिफ्ट किया गया था. वह जनवरी 2021 में तबसे से कैद है जब वह नर्व एजेंट विष ( रासायनिक हथियार ) हमले के बाद जर्मनी में इलाज कराकर मॉस्को लौटे थे. 

 नवलनी का जन्म मॉस्को से करीब 40 किलोमीटर दूर ब्यूटिन में हुआ था.  उन्होंने साल 1998 में पीपुल्स फ्रेंडशिप यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की और साल 2010 में येल में फेलोशिप की. ‘नवलनी’ नामक डॉक्यूमेंट्री ने साल 2023 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री का अकादमी पुरस्कार भी जीता है. इस डॉक्यूमेंट्री में नवलनी के करियर, उन पर नर्व एजेंट विष हमले और मॉस्को में उनकी वापसी समेत पूरे जीवन का विवरण है. उनकी पत्नी ने अवार्ड प्रोग्राम में कहा था, "मेरे पति सिर्फ सच बोलने की वजह से जेल में हैं. मेरे पति सिर्फ लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल में हैं. एलेक्सी, मैं उस दिन का सपना देख रही हूं जब आप आज़ाद होंगे और हमारा देश आज़ाद होगा. धैर्य रखो, मेरे प्रिय." नवलनी के परिवार में उनकी बीवी के अलावा एक बेटा और एक बेटी है.

Trending news