Kyrgyzstan Attack: किर्गिज़स्तान में विदेशी छात्रों पर क्यों हो रहे हैं हमले? भारतीय दूतावास ने जारी की हेल्पलाइन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2255847

Kyrgyzstan Attack: किर्गिज़स्तान में विदेशी छात्रों पर क्यों हो रहे हैं हमले? भारतीय दूतावास ने जारी की हेल्पलाइन

Kyrgyzstan Attack on Students: किर्गिज़स्तान में विदेशी छात्रों के खिलाफ लगातार हमले हो रहे हैं. ऐसे में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन जारी की है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Kyrgyzstan Attack: किर्गिज़स्तान में विदेशी छात्रों पर क्यों हो रहे हैं हमले? भारतीय दूतावास ने जारी की हेल्पलाइन

Kyrgyzstan Attack on Students: किर्गिज़स्तान से हैरान कर देने वाला मामले सामने आ रहे हैं. यहां विदेशी छात्रों पर लगातार हमले हो हो रहे हैं. बिश्केक स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को कहा कि वहां हालात अब सामान्य हैं और भारतीय छात्र सुरक्षित हैं. एक्स पर एक पोस्ट में दूतावास ने लिखा, "बिश्केक में स्थिति सामान्य है. सभी भारतीय छात्र सुरक्षित हैं."

भारतीय दूतावास ने क्या कहा?

भारतीय दूतावास के जरिए जारी किए गए स्टेटमेंट में कहा गया है,"उनसे किर्गिज़ गणराज्य में अधिकारियों के जरिए निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखने का अनुरोध किया जाता है. किसी भी समस्या के मामले में, छात्र 0555710041 पर दूतावास से संपर्क कर सकते हैं."

शुक्रवार से कई मामले आ चुके हैं सामने

कथित तौर पर, शुक्रवार शाम से बिश्केक में कई घटनाएं हुई हैं. पाकिस्तान दूतावास ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि इन घटनाओं की वजह हालात और संजीदा बन गए हैं. किर्गिस्तान में पाकिस्तान दूतावास ने अपने बयान में कहा,"कथित तौर पर, शुक्रवार शाम से बिश्केक में छात्रों के खिलाफ कई मोब वॉयेंस की कई घटनाए हुई हैं. 

भारतीय छात्र घरों में ही रहें

किर्गिज़ प्रेस के अनुसार, 13 मई को किर्गिज़ छात्रों और मिस्र के मेडिकल छात्रों के बीच लड़ाई हुआ था. जिसके बाद इस लड़ाई का वीडियो वायरल हुआ और इसके बाद से ही हालात संजीदा बने हुए हैं. इस बीच, किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास ने भारतीय छात्रों को घर के अंदर रहने और भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह दी थी.

अपने एक पुराने पोस्ट में किर्गिज़तान में मौजूद इंडियन एंबेसी ने कहा,"हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और किसी भी समस्या के मामले में दूतावास से संपर्क करें. हमारा 24x7 संपर्क नंबर 0555710041 है."

विदेश मंत्री एस जय शंकर ने कहा है कि वह हालात पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा,"बिश्केक में भारतीय छात्रों के कल्याण की निगरानी की जा रही है. अब स्थिति कथित तौर पर शांत है. छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की दृढ़ता से सलाह."

Trending news