Israel Palestine Conflict: ईरान ने अमेरिका और इजराइल को दी धमकी, हो सकता है वर्ल्ड वार?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1927083

Israel Palestine Conflict: ईरान ने अमेरिका और इजराइल को दी धमकी, हो सकता है वर्ल्ड वार?

Iran on Israel: हमास और इजराइल के बीच 7 अक्टूबर से जंग चल रहा है. इस जंग में लगभग 5 हजार लोगों की मौत हो गई है. इजराइल अपने बंधको छुड़ाने के लिए गाजा पट्टी पर हमला कर रहा है. इस हमले से गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गई है. इस बीच ईरान ने अमेरिका और इजराइल को चेतावनी दी है. 

Israel Palestine Conflict: ईरान ने अमेरिका और इजराइल को दी धमकी, हो सकता है वर्ल्ड वार?

Iran on Israel: हमास और इजराइल जंग के बीच ईरान ने अमेरिका और इजराइल को चेतावनी दी है.  ईरान ने इजराइल को गाजा पर हवाई हमले बंद न करने पर मध्य पूर्व की हालात कंट्रोल से बाहर होने की चेतावनी दी है. राजनीतिक विश्लेषक इसे ईरान की तरफ से सीधे धमकी मान रहे हैं कि अगर इजराइल गाजा पर जमीनी लड़ाई शुरू करेगा, तो वह दखल दे सकता है. 

ईरानी विदेश मंत्री ने कही ये बात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने रविवार को इज़राइल और अमेरिका को चेतावनी दी है, "अगर वे गाजा में मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार को तुरंत नहीं रोकते हैं, तो किसी भी वक्त कुछ भी मुमकीन है और इलाका कंट्रोल से बाहर हो जाएगा." उधर, मध्य पूर्व में जंग और बढ़ने की बढ़ती चिंता के बीच इजरायली सेना ने सीरिया, वेस्ट बैंक और गाजा में हमला करते हुए अपनी सैन्य कार्रवाई तेज कर दी है.

हिजबुल्लाह के उप लीडर ने दी चेतावनी

सैन्‍य कार्रवाई तेज तब हुई, जब मानवीय सहायता ट्रकों का एक काफिला दूसरे दिन मिस्र से गाजा में पहुंचा. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यह सहायता जरूरत के अनुपात में बहुत कम है. लेबनान में हिजबुल्लाह के उप नेता शेख नईम कासेम ने इजराइल को चेतावनी दी कि अगर वह गाजा में जमीनी हमले के साथ आगे बढ़ता है, तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. 

इजराइल ने सीरिया पर किया हमला

सीरिया ने कहा कि इजरायली हमले के वजह से उसे दमिश्क और अलेप्पो में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. सीरियाई परिवहन मंत्रालय ने कहा,  "दोनों हवाई अड्डों पर लैंडिंग स्ट्रिप्स मिसाइलों से क्षतिग्रस्त हो गईं और दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नागरिक कार्यकर्ता की मौत हो गई और एक दूसरे घायल हो गया." मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जंग शुरू होने के बाद से इज़राइल ने हिजबुल्लाह और दूसरे आतंकवादी समूहों को ईरान से हथियार लाने से रोकने की आवश्यकता का हवाला देते हुए सीरिया में कई हमले किए हैं. इज़राइल ने हमास के तहखानों और भूमिगत बंकरों में रखे गए बंधकों को छुड़ाने के कोशिश में गाजा पर अपना हमला जारी रखा है. 

Zee Salaam

Trending news