ईरान: President Ebrahim Raisi के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक, 21 मई आधा झुका रहेगा तिरंगा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2256406

ईरान: President Ebrahim Raisi के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक, 21 मई आधा झुका रहेगा तिरंगा

Iran President Ebrahim Raisi: भारत सरकार ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए ईरानी राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के सम्मान में मंगलवार, 21 मई को एक दिन की राजकीय शोक की घोषणा की.

ईरान: President Ebrahim Raisi के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक, 21 मई आधा झुका रहेगा तिरंगा

Iran President Ebrahim Raisi: भारत सरकार ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए ईरानी राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के सम्मान में मंगलवार, 21 मई को एक दिन की राजकीय शोक की घोषणा की. शोक की इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. इसके अलाव पूरे दिन कोई अधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा.

होम मिनिस्टरी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "शोक के दिन (मंगलवार) उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां यह नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई अधिकारिक मनोरंजन प्रोग्राम नहीं होगा."

63 साल के रईसी और उनकी टीम का रविवार को अजरबैजान-ईरान सीमा पर सफर से लौटने के दौरान हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया था, जिसमें रईसी, अब्दुल्लाहियन समेत कई लोगों की मौत हो गई.

गृह मंत्रालय के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और फॉरेन मिनिस्टर होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया. प्रवक्ता ने कहा, "दिवंगत ईरानी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 21 मई (मंगलवार) को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा."

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रईसी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया. उन्होंने सोशल मीडिया साइट "एक्स" पर लिखा, " दुखी और स्तब्ध हैं.... दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है."

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी रईसी और उनके ईरानी समकक्ष की मौत पर दुख व्यक्त किया. जयशंकर ने "एक्स" पर कहा, "हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति डॉ. इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री एच. अमीर-अब्दुल्लाहियन के निधन की खबर सुनकर गहरा सदमा लगा."

उन्होंने कहा, "हाल ही में उनके साथ मेरी कई मुलाकातें हुई हैं, जो याद हैं.. इस दुख की घड़ी में उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं है. हम इस त्रासदी के समय ईरान के लोगों के साथ खड़े हैं."

Trending news