रफा में जारी हमले के बीच इसराइल के पूर्व PM ने नेतन्याहू को दी चेतावनी, हमास को लेकर कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2237271

रफा में जारी हमले के बीच इसराइल के पूर्व PM ने नेतन्याहू को दी चेतावनी, हमास को लेकर कही ये बड़ी बात

Israel-Hamas War: बीच इसराइली फौज रफा में कहर बरपा रही है, जहां 10 लाख से ज्यादा लोग पनाह लिए हुए हैं. इस बीच रफा पर इसराइली हमले के को लेकर इसराइल के पूर्व पीएम एहुद ओलमर्ट ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी है. 

रफा में जारी हमले के बीच इसराइल के पूर्व PM ने नेतन्याहू  को दी चेतावनी, हमास को लेकर कही ये बड़ी बात

Israel-Hamas War: हमास के हमले के बाद इसराइल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है. इस बीच इसराइली फौज रफा में कहर बरपा रही है, जहां 10 लाख से ज्यादा लोग पनाह लिए हुए हैं. इस बीच रफा पर इसराइली हमले के को लेकर इसराइल के पूर्व पीएम एहुद ओलमर्ट ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, "हमें अब लड़ाई को यहीं रोकनी होगी."

क्या है पूरा मामला
दरअसल, इसराइल ने पूर्वी रफा में लगभग 1 लाख लोगों को अपनी जगह छोड़ने का हुक्म दिया है. क्योंकि वह उस इलाके में हमास के खिलाफ सुनियोजित हमला करने वाला है. ये हमला कब होगा, इसे लेकर इसराइली फौज ने फिलहाल कुछ नहीं बताया है. वहीं, इसराइल की चेतावनी के बात बड़ी संख्या में लोग इलाका खाली करना शुरू कर दिया है. 

हमास से नहीं जीत सकता है इसराइल- पूर्व पीएम ओलमर्ट
इसराइल के पूर्व पीएम एहुद ओलमर्ट इसराइली पीएम पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कट्टर आलोचक रहे हैं और गाजा हिंसा को खत्म करने के साथ-साथ रफा में हमला न करने की मांग करते आए हैं. उनका मानना है कि 7 अक्टूबर के हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को मारने के लिए जंग को हमेशा के लिए जारी नहीं रखा जा सकता है, क्योंकि इससे हमास के कब्जे में रह रहे इसराइली बंधकों की जान को भी खतरा है. इस बीच उन्होंने कहा कि जंग में इसराइली पूरी तरह से जीत नहीं सकता है, क्योंकि गाजा में हमास के लड़ाके बने रहेंगे. 

गाजा हिंसा में अब तक इतने हजार लोगों की हुई मौत
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, हमास के लड़कों ने 250 इसराइली आम नागरिकों को बंधक बना लिया, जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हवाई हमला शुरू कर दिया है. इसराइल के हमले में अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 77 हजार से ज्यादा लोगों जख्मी हो गए हैं. जिसमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. गाजा हिंसा की वजह से वहां भूखमरी जैसी गंभीर समस्या पैदा हो गई है. इस बीच WHO ने दावा किया है कि गाजा में बच्चे भूखमरी के शिकार हो रहे हैं. 

Trending news