Weight Loss Tips: क्या आप जानते हैं खाने से पहले पानी पीने के फायदे के बारे में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2125813

Weight Loss Tips: क्या आप जानते हैं खाने से पहले पानी पीने के फायदे के बारे में

खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पीने से शरीर को फायदा होता है. आइए जानते हैं उस फायदे के बारे में.

 

Weight Loss Tips: क्या आप जानते हैं खाने से पहले पानी पीने के फायदे के बारे में

आजकल बहुत से लोग ज्यादा वजन की समस्या से जूझ रहे हैं. वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. खासकर उन लोगों के लिए यह ज्यादा समस्या है जिनका वजन थोड़ा ज्यादा है. कुछ लोगों का वजन बीमारियों, दवाओं या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण बढ़ता है. अपनी समस्याओं का समाधान किए बिना वे अपना वजन कम नहीं कर सकते. शरीर में चर्बी बढ़ने से स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर कहते हैं कि वजन कम करो. हालांकि, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है. वजन घटाने के लिए आहार और व्यायाम भी जरूरी है. हालांकि, वजन घटाना सिर्फ खाने में परहेज और कंट्रोल से ही नहीं बल्कि डाइट में कई चीजों पर ध्यान देने से भी संभव है.

खाने से 20-30 मिनट पहले पिए पानी

आपने वजन कम करने के लिए भोजन से पहले पानी पीने के बारे में सुना होगा. क्या भोजन से पहले पानी पीने से वास्तव में आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है? कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कहते हैं कि भोजन से पहले पानी पीना अच्छा है, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो कहते हैं कि यह बुरा है. हालांकि, जब वजन घटाने की बात आती है, तो भोजन से 20-30 मिनट पहले पानी पीना एक अच्छा विचार है.

ऐसा कहा जाता है कि भोजन से आधा घंटा पहले पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप कम खाते हैं. कुछ लोग कांटे से खाना खाते हैं. यह सही तरीका नहीं है. इससे वजन आसानी से बढ़ता है. इसके अलावा, उचित पाचन के लिए भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पियें. भोजन के तुरंत पहले या बाद में पानी न पियें. क्योंकि पानी पाचक रसों को पतला कर देता है. खाने के एक घंटे बाद पानी पीने से शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है. एक रिपोर्ट में पाया गया कि जो लोग भोजन से पहले एक बड़ा गिलास पानी पीते थे, उन्होंने कम खाया और जो लोग इस आदत का पालन करते थे, उन्होंने कुछ ही हफ्तों में शरीर के वजन में अंतर देखा.

(नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Trending news