Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने का जूस इन लोगों के लिए है जहर के बराबर, जानें कौन है वे लोग..
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2167833

Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने का जूस इन लोगों के लिए है जहर के बराबर, जानें कौन है वे लोग..

Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने के जूस में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह शरीर को ठंडक देता है. शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है. गन्ने के जूस के तमाम फायदों के बावजूद हर कोई गन्ने का रस नहीं पी सकता, जानें वजह? 

 

Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने का जूस इन लोगों के लिए है जहर के बराबर, जानें कौन है वे लोग..

Sugarcane Juice Side Effects: इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है. गर्मी शुरू होते ही बाजार में तरह-तरह के जूस और शीतल पेय की बिक्री तेजी से बढ़ने लगती है. इसमें नींबू का रस, छाछ, पुदीने का पानी और गन्ने का रस खूब बिकता है. गन्ने का रस न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह शरीर को ठंडक देता है. शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है. यह कई बीमारियों को दूर करता है. यह पाचन, हड्डियों के स्वास्थ्य और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है. लेकिन गन्ने के जूस के सेवन के कुछ नुकसान भी होते हैं. इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन. आइए जानते हैं.

ब्लड शुगर के मरीज 
मधुमेह रोगियों को गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए.  240 मिलीलीटर गन्ने के रस में लगभग 50 ग्राम चीनी होती है. यह 12 चम्मच के बराबर है. इसके सेवन से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने लगता है.

कमजोर पाचन तंत्र 
कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए. इसमें मौजूद पोलिकोसैनोल पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालता है. इससे पेट दर्द, उल्टी और दस्त जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं.

मोटापे की समस्या
मोटापे से पीड़ित लोगों को गन्ने के रस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए इसका सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. साथ ही इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होने के वजह से यह शरीर में वसा भी बढ़ाता है.

ठंड खांसी
सर्दी-जुकाम होने पर भी गन्ने का रस न पिएं. इसके सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ जाती है. इसके सेवन से गले में खराश और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है.

अनिद्रा की समस्या
अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं तो आपको गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए. इसमें मौजूद पोलिकोसैनोल नींद पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. इससे आपको अनिद्रा और तनाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

Disclaimer: यह स्टोरी जेनरल फिजिसियन डॉक्टर इम्तेयाज़ अहमद से  बातचीत कर बनाई गई है. लेकिन इसके पीने का असर व्यक्ति विशेष पर अलग अलग हो सकता है.

Trending news