Motion Sickness: सफ़र के दौरान क्यों आती है उल्टी? आसान तरीक़ों को अपनाकर ऐसे पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1660943

Motion Sickness: सफ़र के दौरान क्यों आती है उल्टी? आसान तरीक़ों को अपनाकर ऐसे पाएं छुटकारा

Health Care Tips: सफर के दौरान उल्टी और घबराहट होना एक आम समस्या है, अगर आपको भी ऐसी ही दिक्कत है तो इन तरीकों को अपनाकर आप इस तरह ही परेशानी से निजात हासिल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं, कुछ उपाय.

 

Motion Sickness: सफ़र के दौरान क्यों आती है उल्टी? आसान तरीक़ों को अपनाकर ऐसे पाएं छुटकारा

Vomiting While Travelling: कुछ लोगों को सफर के दौरान अक्सर उल्टी, चक्कर और बेचैनी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी सफर के दौरान इस तरह की दिक्कत पेश आती है, तो आप समझ जाएं कि आपको मोशन सिकनेस है. मोशन सिकनेस यानी सफर के दौरान उल्टी या जी मिचलाने को कहा जाता है. कई लोगों का यह कहना है कि लम्बे अर्से के बाद ट्रैवल करने पर उन्हें इस प्रॉब्लम को फेस करना होता है, लेकिन यह परेशानी उन लोगों के साथ भी है, जो हमेशा सफर पर जाते रहते हैं. खासकर पहाड़ी इलाकों में सफर के दौरान लाख कोशिशों के बाद भी उल्टी आ जाती है और सर धूमने लगता है. 

 

मोशन सिकनेस कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन अक्सर सफर के दौरान लोगों को ये परेशान उठानी पड़ जाती है. देखा गया है कि कई बार सफर के दौरान न सिर्फ कुछ घंटों बल्कि तीन-चार दिनों तक चक्कर, घबराहट, जी मचलने या उल्टी जैसी दिक्कते होती हैं और व्यक्ति खुलकर इन्जॉय नहीं कर पाया. अगर आप को भी सफर के दौरान इस तरह ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो घबराने की कोई बात नहीं. बस हम उन बातों का ख्याल करना होगा जो हम आपको बता रहे हैं. सफर में उल्टी की परेशानी से निजात हासिल करने के लिए इन तरीकों पर अमल करें और अपने ट्रिप का भरपूर लुत्फ उठाए. तो आइए जानते हैं कि आपको क्या करना होगा.

1. इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि सफर से पहले खाने-पीने से बचें, भारी भोजन से मिचली आने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए हल्का भोजन ही करे.
2 .परफ्यूम की तेज महक भी उल्टी आने का कारण बन सकती है, इसलिए तेज महक वाले परफ्यूम का इस्तेमाल करने से परहेज करें.
3.अगर आप कार में सफर कर रहे हैं, तो बीच की सीट और पीछे की सीट पर बैठने से बचें, अगर आप गाड़ी नहीं चला रहे हैं तो आगे की सीट पर बैठें, इससे मोशन सिकनेस से बचाव होगा.
4.यात्रा के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग, किताबें पढ़ने और अन्य गतिविधियों से बचें, जिन पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है. यात्रा करते समय इन गतिविधियों पर बहुत अधिक ध्यान देने से चक्कर आने की संभावना बढ़ सकती है.
5.सफर के दौरान च्युइंग गम चबाना बहुत फायदेमंद होता है. च्यूइंग गम कुछ कैमिकल को छोड़ता है जो चक्कर आने की संभावना को कम कर सकते हैं.
6. अगर चक्कर या उल्टी आ रही है, तो वाहन की खिड़की खोल लें, जो मोशन सिकनेस की तीव्रता को भी कम कर सकती है. अगर मौसम की वजह से हवा नहीं चल रही है तो कार के एयर कंडीशनर को अपने चेहरे की तरफ घुमाएं.
7. इसके अलावा आप लौंग को भूनकर पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर अपने पास रख लें. जब भी सफर पर जा रहे हैं तो इसे साथ ले जाएं. अगर उल्टी महसूस इसे सिर्फ एक चुटकी पिसी हुई लौंग को चीनी या काले नमक के साथ लें और चूसते रहें. इससे काफी फायदा होगा.

नोट: ये लेख आम जानकारी पर आधारित है, अगर आपको कोई समस्या है तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Watch Live TV

Trending news