Makhana Powder With Milk: बेहतरीन चीज है मखाना पाउडर के साथ दूध; जानें रेसेपी और इसके फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1586467

Makhana Powder With Milk: बेहतरीन चीज है मखाना पाउडर के साथ दूध; जानें रेसेपी और इसके फायदे

Makhana Powder With Milk: मखाना खाने के कई फायदे हैं. लेकिन क्या आपको मखाना पाउडर के साथ दूध पीने के फायदे के बारे में पता है? चलिए आज हम आपको आज इस रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं, और साथ ही इसके फायदे भी बताएंगे. चलिए जानते हैं.

Makhana Powder With Milk: बेहतरीन चीज है मखाना पाउडर के साथ दूध; जानें रेसेपी और इसके फायदे

Makhana Powder With Milk: सिर्फ मखाना ही नहीं उसका पाउडर भी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. मखाना पाउडर भुने हुए बीज से बनता है. आपको जानकारी के लिए बता दें मखाने का इस्तेमाल भारत में स्नैक्स के तौर पर होता है. इसके अलावा कई व्यंजनों में भी मखाने को डाला जाता है. खास तौर पर मिठाई में मखाने का इस्तेमाल होता है. आज हम आपको मखाने पाउडर के फायदे बताने वाले हैं. लेकिन उससे पहले आपको बताते हैं कि आखिर मखाना पाउडर कैसे बनता है.

मखाना पाउडर कैसे बनाएं?

मखाना पाउडर बनाने के लिए मखाने को पहले कुरकुरे होने तक भूना जाता है और फिर बारीक पीसकर पाउडर बना लिया जाता है. पाउडर को सूप, करी और ग्रेवी में गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे आप दूध या पानी में मिलाकर पौष्टिक पेय बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको जानकारी के लिए बत दें मखाना पाउडक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट का काफी अच्छा सोर्स है. मखाने मे फैट की मात्रा कम होती है.

मखाना पाउडर और दूध के फायदे

मखाना पाउडर को दूध की रेसिपी के लिए आपको 1 कप  दूध चाहिए होगा, एक बड़ा चम्मच मखाना पाउडर और इसे मीठा करने के लिए आप शहद या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस रेसिपी को बनाने के लिए दूध को गैस पर चढ़ा दें जब वह हल्का गर्म हो जाए तो उसमें मखाना पाउडर मिलाएं. आंच को धीमी कर दें और उसमें चम्मच चलाते रहें ताकि पाउडर नीचे ना जमे. अगर आपको मीठा पसंद है तो इसमें शहद या चीनी मिला लें. फिस इसे एक ग्लास में निकालें और इसे धीरे-धीरे पिएं. ये मिश्रण आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा.

- मखाना पाउडर और दूध में में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है जो आपकी मासपेशियों को मजबूत करेगा. इसके अलावा दूध कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य चीजों से ये भरपूर होता है.

- वजन घटाने के दौरान मददगार: आप मखाना पाउडर और दूध को  वजन घटाने के दौरान भी ले सकते हैं. इसमें अच्छी मात्रा में फायबर मिलता है जिसकी वजह से लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है.

- पाचन क्रिया को करता है सही: जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें मखाने का सेवन करना चाहिए ये मल त्याग में मददगार होता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला फायबर पाचनक्रिया को मजबूत बनाए रखता है.

- कम ग्लाइसिमिक इंडेक्स होने के कारण ये डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जो चीजें कम ग्लाइसिमिक इंडेक्स की होती है वह शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढ़ाती हैं.

- शरीर को ताकत देता है: हाई फाइबर के साथ कार्बोहाइड्रेट होने के कारण ये शरीर को लंबे वक्त तक ताकत देने का काम करता है. ये उस ईंधन की तरह होता है जो धीरे-धीरे जलता है और लंबे वक्त तक एनर्जी देता रहता है.

Trending news