शरीर में दिख रहे हैं इस तरह के बदलाव तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है डायबिटीज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2060580

शरीर में दिख रहे हैं इस तरह के बदलाव तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है डायबिटीज

डायबिटीज एक बहुत बुरी बीमारी है. इस बीमारी के एक बार हो जाने से हमेशा दवाई खानी पड़ती है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल का होना ज़रूरी है.

 

शरीर में दिख रहे हैं इस तरह के बदलाव तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो देश में तेज़ी से बढ़ती नजर आ रही है. खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने की वजह से यह बीमारी बहुत तेज़ी से बढ़ती नजर आ रही है. इस बीमारी के एक बार चपेट में आ जाने से पूरी जिंदगी भर दवाईयों का सेवन करना पड़ता है. इसलिए अपनी लाइफस्टाइल और खराब खानपान को सही करने की ज़रूरत है. अगर इस बीमारी का पता पहले से चल जाए तो बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए अगर आपके शरीर में ये लक्षण है तो हो जाएं सतर्क. आइए जानते हैं वे कौन से लक्षण है.

डायबिटीज के लकक्षण का कैसे पता लगाएं?

जल्दी भूख लगना
अगर आपको खाना खा लेने के बाद भी बहुत जल्दी-जल्दी भूख लग रही है तो यह मधुमेह यानी डायबिटीज का संकेत हो सकता है.

वजन कम
अगर आपका वजन एक दम से कम होने लगे तो एक बार डॉक्टर के पास ज़रूर जाएं और ब्लड शुगर लेवल चेक करवायें. यह लक्षण डायबिटीज के लक्षण में गिना जाता है.

बार-बार पेशाब लगना
अगर आपको बार-बार पेशाब लग रही हैं तो एक बार डॉक्टर को दिखा के क्योंकि यह डायबिटीज का लक्षण है. इस लक्षण के होने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है.

थकान होना
दिन भर में ज्यादा थकान होना भी एक डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. अगर रात को आपकी नींद पूरी हो जाती है और फिर भी आपको अगर थकान लगती है तो ये डायबिटीज का लक्षण है. तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

Trending news