Food During Pregnancy: गर्भवती महिलाएं इन चीजों से करें परहेज, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1231402

Food During Pregnancy: गर्भवती महिलाएं इन चीजों से करें परहेज, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान

Food During Pregnancy: गर्भवति महिलाओं को कई चीजों में एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है. कई तरह के फिजिकल काम को भी रोकने की डॉक्टर सलाह देते हैं. आज आम आपको बताएंगे कि प्रेगनेन्ट महिलाओं को क्या चीजें नहीं खानी चाहिएं

Food During Pregnancy: गर्भवती महिलाएं इन चीजों से करें परहेज, वरना भुगतने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान

Food During Pregnancy: गर्भवति महिलाओं को डॉक्टर अकसर कई टास्क ना करने की सलाह देते हैं. जैसे उछलना, कूदना, वजन उठाना और झुकना आदि. यह सब इसलिए कहा जाता है ताकि बच्चे को कोई नुकसान ना हो और गर्भपात का खतरा ना पैदा हो. लेकिन इन सब के अलावा गर्भवति महिलाओं को कुछ खाने की चीज़ें छोड़नी की भी सलाह दी जाती हैं. यह चीजें ना सिर्फ मां के स्वास्थ के लिए बुरी होती हैं बल्कि यह बच्चे को भी भी काफी हानी पहुंचा सकती हैं. तो चलिए जानते हैं....

गर्भवति महिलाओं को इन चीजों का करना चाहिए परहेज़

कम पका हुआ मीट ना खाएं

गर्भवति महिलाओं को कम पका हुए मीट से परहेज करना चाहिए. अगर आपके घर में मीट बनता है और वह सही से पक नहीं पाया है तो उसे खाने से बचें. कम पके हुए मीट में कई ऐसे बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते हैं जो बच्चे के लिए घातक साबित हो सकते हैं और बच्चे में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकते हैं.

कच्चे अंडे का ना करें सेवन

अगर आप कच्चे अंडे या फिर हाफ फ्राई अंडे का सेवन करते हैं तो इस से बचें. कच्चे या हाफ फ्राई अंडे में भी कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं जो बच्चे के लिए काफी नुकसानदे हो सकते हैं. ऐसे में अंडे को सही तरह से पकाएं और फिर उसका सेवन करें.

अंग मास के सेवन से बचें

गर्भवति महिला जानवरों के साधारण मास का सेवन कर सकती हैं. लेकिन किसी खास अंग जैसे गुर्दा, कलेजी, भेजा जैसे अंदरूणी चीजों के सेवन से बचें. इसमें विटामिन ए भारी मात्रा में पाया जाता है और एनिमल मीट से मिलने वाला विटामिन ए बच्चे के लिए उचित नहीं माना जाता है. यह गर्भपात का कारण भी बन सकता हैय

कैफीन कम लें

कैफीन- चाय, कॉफी और सोफ्ट ड्रिंक में अच्छी मात्रा में मिलता है. जब आप सेफ्ट ड्रिंक या कॉफी पीते हैं तो इसमें पाए जाने वाला कैफीन बच्चे तक तेजी से पहुंचता है और मां के गर्भ में पल रहा बच्चा इसको पचा नहीं पाता है. ऐसे में यह उसके विकास पर बुरी तरह असर डालता है.

कच्चे स्प्राउट्स ना खाएं

स्प्राउट्स वैसे तो एक हेल्थी ऑप्शन माना जाता है लेकिन यह गर्भवति के पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप स्प्राउट्स का सेवन करते हैं तो उसे सही से उबाल कर ही खाएं. इससे उसमें मिलने वाले कीटाणु मर जाते हैं और बच्चे को नुकसान पहुंचने की संभावना कम हो जाती है.

शराब को करें ना

अगर आप शराब, वाइन या बीयर का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से बचें. शराब पीने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा समय से पहले बच्चे की पैदाइश होने का खतरा रहता है. प्रेगनेन्सी के दौरान शराब के सेवन से बचें यहां तक कि कम मात्रा में भी ना पिएं.

Zee Salaam Live TV

Trending news