Dry ice risk: क्या होती है सूखी बर्फ, जिसे खाकर गुरुग्राम में लोग करने लगे थे खून की उल्टियां?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2143166

Dry ice risk: क्या होती है सूखी बर्फ, जिसे खाकर गुरुग्राम में लोग करने लगे थे खून की उल्टियां?

हाल ही में एक रेस्तरां में खाना खाने गए पांच लोगों की तबियत बिगड़ गई और उन्होंने माउथ फ्रेशनर की जगह सूखी बर्फ खा ली और खून की उल्टी करने लगे. जानें सूखी बर्फ खाने से क्या होता है और ये क्यों खतरनाक है?

 

Dry ice risk: क्या होती है सूखी बर्फ, जिसे खाकर गुरुग्राम में लोग करने लगे थे खून की उल्टियां?

गुरुग्राम के एक रेस्तरां में खाना खाने गए पांच लोगों की तबियत बिगड़ गई और उन्होंने माउथ फ्रेशनर की जगह सूखी बर्फ खा ली और खून की उल्टी करने लगे. हाल ही में सामने आई इस घटना से देशभर में हड़कंप मच गई है. सूखी बर्फ..खाने से क्या होता है? ये वो चीज़ें हैं जिन्हें लोग इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) के मुताबिक.. सूखी बर्फ एक घातक पदार्थ है. यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का भी कहना है कि सूखी बर्फ को हाथों से छूना भी बेहद खतरनाक है. इसमें बताया गया है कि इसका इस्तेमाल हर समय हाथों में दस्ताने पहनकर ही किया जाना चाहिए.

सूखी बर्फ क्या है? यह कैसे बना है?

सूखी बर्फ ठोस कार्बन डाइऑक्साइड है जो बहुत कम तापमान, लगभग -78.5 डिग्री सेल्सियस (-109.3 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर बनती है. सूखी बर्फ का उपयोग अधिकतर जमने और ठंडा करने के लिए किया जाता है. इसके ऊर्ध्वपातन गुण के वजह से यह सीधे ठोस से गैस में परिवर्तित हो जाता है. इसीलिए यह सामान्य बर्फ की तरह जल्दी पानी में नहीं बदलती. इसका उपयोग चिकित्सा, भोजन, पेय पदार्थ में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

क्या सूखी बर्फ स्वास्थ्य के लिए खतरा है?

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बबीना एनएम ने कहा.. सूखी बर्फ का उपयोग रेस्तरां और बार में ठंडा करने के लिए किया जाता है. सूखी बर्फ कूलिंग एजेंट के रूप में अच्छा काम करती है. लेकिन इसका उपयोग करते समय कुछ सुरक्षा सावधानियों का पालन करना चाहिए. अगर सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो इसमें मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड गैस श्वसन संबंधी समस्याएं और त्वचा पर चोट का कारण बन सकती है. सूखी बर्फ के सीधे संपर्क से त्वचा जल सकती है.

सूखी बर्फ को उर्ध्वपातित करने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस की बड़ी मात्रा में साँस लेने से चक्कर आना और रेस्पीरेटरी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, सूखी बर्फ को अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में दस्ताने पहने हाथों से या चिमटे से छुना चाहिए. सूखी बर्फ के वाष्प से आंखों में जलन हो सकती है. अगर आप सूखी बर्फ खाएंगे तो आपकी जान को खतरा हो जाएगा. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप ऐसे प्रदर्शन के दौरान गलती से सूखी बर्फ का टुकड़ा निगल लेते हैं, तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है. इसीलिए सूखी बर्फ का उपयोग करते समय या इसे घर के अंदर संग्रहीत करते समय पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करने का सुझाव दिया जाता है.

Trending news