Urmila Matondkar Birthday : इस ‘रंगीला’ गर्ल ने 2 करोड़ में खरीदा था शादीशुदा पति !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1557648

Urmila Matondkar Birthday : इस ‘रंगीला’ गर्ल ने 2 करोड़ में खरीदा था शादीशुदा पति !

Urmila Matondkar Birthday Special: 4 फरवरी 1974 को एक मराठी ब्राहमण परिवार में पैदा होने वाली उर्मिला मातोंडकर ने 1977 से ही एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. 2016 में एक कश्मीरी मुसलमान से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मी करिअर को अलविदा कर दिया. 

उर्मिला मातोंडकर पति मोहसिन मीर के साथ

मुंबईः बॉलीवुड में 1990 से साल 2000 तक एक्टिव रहने वाली अभिनेत्री  उर्मिला मातोंडकर का आज जन्म दिन है. 4 फरवरी 1974 को एक मराठी ब्राहमण परिवार में पैदा होने वाली उर्मिला मातोंडकर ने पहली बार 1977 में ही बीआर चोपड़ा की फिल्म ’कर्म’ में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपनी भूमिका निभाई थी. 1980 के बाद उन्होंने 'कलयुग’, 'मासूम’, ‘बड़े घर की बेटी’, और 'डकैत’ जैसी फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर काम किया था. पहली बार एक अभिनेत्री के तौर पर उर्मिला मातोंडकर को साल 1991 में सन्नी देवल के साथ 'नरसिम्हा’ फिल्म में काम का ब्रेक मिला था, जो काफी हिट साबित हुई थी. बाद के दिनों में 'रंगीला’, 'जुदाई’, 'खूबसूरत’, 'प्यार तूने क्या किया’, 'पिंजर’ जैसी फिल्मों से उन्हें एक अलग पहचान मिली. अपने अभिनय प्रदर्शन के अलावा, वह अपने हॉट और सिजलिंग डांस मूव्स के लिए भी जानी जाती रही हैं. कुछ फिल्मों के उनके गीत और डांस दर्शकों के जुबान पर आज भी सिर चढ़कर बोलते हैं.

दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता था उर्मिला मातोंडकर के गीत और डांस मूव्स  
उर्मिला मातोंडकर के हिट गानों की लिस्ट में फिल्म 'रंगीला’ का 'तंहा-तंहा यहां गाना’ काफी हिट है. 1990 के दशक में आई इस फिल्म का गाना आज भी युवाओं के सिर चढ़कर बोलता है. इस गाने को आशा भोसले द्वारा गाया गया था और एआर रहमान ने इसमें संगीत दिया था. इसी फिल्मा का गाना’ मांगता है क्या वो बोलो’ भी बेहद लोकप्रिय हुआ था. उर्मिला ने  1998 की फिल्म 'चाइना गेट’ के डांस नंबर 'छम्मा छम्मा’ डांस से भी दर्शकों का दिल जीत लिया। अलका याग्निक, शंकर महादेवन और विनोद राठौड़ द्वारा गाया गया यह गीत वर्ष 1998 में बेहत हिट साबित हुआ था. उर्मिला ने फिल्म 'लज्जा’ के गाने में अपनी परफॉर्मेंस से प्रशंसकों का दिल जीता था. वहीं ’पिंजर’ फिल्म में एक हिंदू पंजाबी लड़की का किरदार निभाकर उर्मिला मातोंडकर ने खूब तारीफें बटोरी थी. देश के बंटवारे की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उर्मिला की अदाकारी ने रांतों-रात उन्हें एक संजीदा कलाकार की श्रेणी में शुमार कर दिया था. वहीं, 'जुदाई’ फिल्म में श्रीदेवी से दो करोड़ देकर उसके पति को खरीदकर शादी करने की कहानी ने उस वक्त के समाज में एक बहस छेड़ दी थी.  

उर्मिला मातोंडकर ने साल 2016 में एक कश्मीरी कारोबारी और मॉडल मोहसिन मीर से विवाह कर लिया. इसके बाद उन्होंने फिल्मी करिअर से ब्रेक ले लिया. 2019 में लोक सभा चुनाव के पहले उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली. अब वह राजनीति में भी सक्रिय रहती हैं. 

Zee Salaam

Trending news