पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सईद अहमद का 86 साल की उम्र में निधन; क्रिकेट इतिहास में दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2167690

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सईद अहमद का 86 साल की उम्र में निधन; क्रिकेट इतिहास में दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड

Pakistan Cricketer Saeed Ahmed Passed Away:  पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान और अपने वक्त के धुरंधर बल्लेबाज सईद अहमद का 86 साल की उम्र में इंतेकाल हो गया. उन्होंने लाहौर में आखिरी सांस ली.  क्रिकेट के इतिहास में उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सईद अहमद का 86 साल की उम्र में निधन;  क्रिकेट इतिहास में दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड

Pakistan Former Captain Saeed Ahmed Death: पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान और अपने वक्त के धुरंधर बल्लेबाज सईद अहमद का 86 साल की उम्र में इंतेकाल हो गया. उन्होंने लाहौर में आखिरी सांस ली.  वो कुछ समय से बीमारी से पीड़ित थे. सईद अहमद ने 41 टेस्ट खेलकर पांच सेंचुरी और 16 हॉफ सेंचुरी समेत 2 हजार 991 रन बनाये थे. उन्होंने ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 22 विकेट भी लिये थे. सईद अहमद 1958 में ब्रिजटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट के जरिये डेब्यू किया था . उन्होंने आखिरी मैच 1972 -73 के दौरे पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था . उनके कैरियर का हालांकि उस दौरे पर विवादित अंत हुआ. पाकिस्तान बोर्ड का मानना था कि सिडनी की हरी भरी पिच पर डेनिस लिली का सामना करने से बचने के लिये उन्होंने पीठ में तकलीफ का झूठा बहाना बनाया.

उन्होंने पाकिस्तान के लिए अपना पहला मैच 20 साल की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. पारी के दौरान, अहमद ने अपने पहले ही मैच में अर्धशतक (65) बनाते हुए हनीफ मोहम्मद के साथ तीसरे विकेट के लिए 154 रन की साझेदारी की. सईद अहमद निधन की खबर मिलते ही उन्हें खिराजे अकीदत पेश करने का सिलसिला शुरू हो गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चीफ सैयद मोहसिन रजा नकवी ने पूर्व क्रिकेटर के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की. पीसीबी ने अपने पूर्व टेस्ट कप्तानों में से एक के निधन पर गम का इजहार किया और सईद अहमद के परिवार के तईं गहरे अफसोस का इजहार किया. आईसीसी ने नकवी के हवाले से कहा, उन्होंने पूरे दिल से पाकिस्तान की खिदमत की और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टेस्ट टीम के लिए उनके रिकॉर्ड और सेवाओं का एहतेराम करता है.

उन्हें 1969 में इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की संक्षिप्त अवधि के लिए हनीफ मोहम्मद की जगह टीम का कप्तान भी बनाया, जो सभी मैच ड्रॉ रहे. पूर्व कप्तान एक अच्छे ऑफ स्पिनर भी थे, जिन्होंने अपने करियर में 22 विकेट लिए थे. पाकिस्तान की तरफ से खेलते हुए बतौर ऑलराउंडर उनका परफार्मेंस तारीफ के काबिल रहा. उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से 41 टेस्ट मैच खेले और उनके शानदार मुजाहिरा की बदौलत टीम ने कई मैचों मे कामयाबी के परचम लहराए. सईद अहमद ने पाकिस्तान टीम की कमान की जिम्मेदारी साल 1969 में उठाई थी. इंग्लैंड दौरे के बीच में हनीफ मोहम्मद की जगह पर सईद अहमद को पाकिस्तान की कप्तानी दी गई थी. हालांकि, सईद अहमद को कप्तानी में अपनी सलाहियत दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला और उन्होंने सिर्फ 3 ही मैचों में टीम की कमान संभाली. बता दें कि, सईद अहमद के इंतेकाल की खबर  मिलते ही गम की लहर दौड़ गई है. 

Trending news