बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास; इस मामले में गेल, कोहली को छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2121512

बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास; इस मामले में गेल, कोहली को छोड़ा पीछे

Babar Azam Records & Stats: बाबर आजम ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में इतिहास रच दिया है. वह टी20 क्रिकेट में 10000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं. बाबर ने ये कारनामा सिर्फ  271 पारियों में की है.

बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास; इस मामले में गेल, कोहली को छोड़ा पीछे

Babar Azam Records & Stats: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान व स्टार बल्लेबाज बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में एक नई उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग के छठे मैच के दौरान छह रन बनाकर क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया है.  उन्होंने वेस्टइंडीज के के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल, भारतीय स्टार विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है.  

दरअसल, बाबर ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में 10000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं. साथ ही 10 हजार रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज बैटर्स भी बन गए हैं. बाबर ने ये कारनामा सिर्फ  271 पारियों में की है. जबकि इससे पहले कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल ( Chris Gyle ) ने 285 पारियों में यह यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की थी.  वह साल 2017 में टी20 फॉर्मेट में 10000 रनों तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे. बाबर ने इस मामले में गेल के अलावा भारतीय स्टार विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वार्नर, आरोन फिंच ( Aron Finch )और इंग्लैंड के जोस बटलर को पीछे छोड़ दिया है.

बाबर ने कोहली, वार्नर को पछाड़ा 
विराट कोहली ( virat Kohli ) ने टी20 क्रिकेट में 10 हजार रन के आंकड़े को छूने के लिए 299 पारियों में बल्लेबाजी की थी. जबकि डेविड वार्नर ने 303 पारियों में 10 हजार रन पूरे किए. वहीं, आरोन पिंच ने 327 और इंग्लैंड के जोस बटलर ने 350 पारियों में ये कारनामा किया था.  

बाबर को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए सिर्फ छह रनों की जरूरत थी. उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग (PSL-2024) के दौरान कराची किंग्स के खिलाफ यह कारनामा किया. वह पेशावर जाल्मी टीम की अगुआई भी कर रहे हैं.  इससे पहले  टी20 क्रिकेट में 10000 रन तक पहुंचने वाले आखिरी खिलाड़ी साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर डेविड मिलर ( David Miller ) थे, उन्होंने यह उपलब्धि इसी महीने की शुरुआत में खत्म हुए SA20 लीग के आखिरी मैच में किया था.

बाबर का ऐसा है टी20 करियर
​बाबर आजम अपना 281वां टी20 मैच खेल रहे हैं. वहीं, इस फॉर्मेट में उनका औसत करीब 44 का है जो काफी अच्छा माना जाता है. हालांकि, उनका 130 से कम का स्ट्राइक रेट अक्सर बहस का विषय रहता है. लेकिन वह पाकिस्तान और अपनी फ्रेंचाइजी के लिए समय-समय पर अपनी बल्लेबाजी क्षमता साबित करने पर कोई कसर नहीं छोड़ता है.

 

Trending news