UPSC 2024 एग्जाम शीट भरते समय ध्यान रखें इन बातों का, वर्ना सालों की मेहनत पर फिर सकता है पानी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2111611

UPSC 2024 एग्जाम शीट भरते समय ध्यान रखें इन बातों का, वर्ना सालों की मेहनत पर फिर सकता है पानी

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स 2024 का नोटिफिकेशन आ गया है. IAS की परीक्षा देने के लिए जान लें शीट भरते समय आपको किन गलतियों से बचना है, वर्ना हो सकता है आपका साल बर्बाद.

 

UPSC 2024 एग्जाम शीट भरते समय ध्यान रखें इन बातों का, वर्ना सालों की मेहनत पर फिर सकता है पानी

यूपीएससी CSE 2024 का नोटिफिकेशन upsc.gov.in पर आ चुका है. इसी के साथ यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सेवा प्रिलिम्स एग्जाम 2024 का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के प्रोसेस की भी शुरुआत हो गई है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपना OTR प्रोफाइल बनाना होगा. परिक्षा के लिए अधिकारिक वैबसाइट upsconline.nic.in पर ऑनलाइन अप्लाई करने की लास्ट डेट 5 मार्च 2024 है. अगर आप इस यूपीएससी परीक्षा के इच्छुक है और तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए कुछ बातें जान लेना बहुत जरूरी है. यहां आपको एग्जाम में शीट भरने के लिए कुछ बहुत ही जरूरी गाइडलान दी गई हैं जो खुद UPSC ने बताई है. कमीशन ने ऐसी 6 गलतियों को हाईलाइट किया है जो कैंडिडेट्स अक्सर करते हैं. कैंडिडेट्स UPSC Prelims में ओएमआर शीट और अटेंडेंस शीट भरते समय इन बातों का ख्याल रखें.

बुकलेट सीरीज में गलती

जब आपको यूपीएससी सीएसई 2024 में टेस्ट बुकलेट सीरीज ए मिलती है. तो उस ओएमआर शीट में कुछ जरूरी जानकारी भरने की जरूरत होती है. इसके लिए एक जगह दी गई होती है. साथ ही संबंधित गोला भी भरना होता है. इसमें आपको सही बुकलेट सीरीज लिखकर, सही गोला भरना होता है. इसमें एक भी गलती होने से शीट रिजेक्ट हो जाती है.

एनकोडिंग नहीं करना

ओएमआर शीट में बुकलेट सीरीज को भरना बहुत जरूरी होता है. अगर आप ये चीज नहीं करते हैं, तो भी आपकी आंसर-शीट चेक नहीं की जाएगी. सही आंसर्स लिखने के बाद भी आप पेपर पास नहीं कर पाएंगे.

सब्जेक्ट कोड और रोल नंबर

ओएमआर शीट के मेन पेज के ऊपर आपको अपना यूपीएससी सब्जेक्ट कोड और यूपीएससी रोल नंबर भरना होगा. उसके नीचे दिए गए गोले भी एक दम सही भरने होंगे. एक भी गलती आपकी उम्मीदवारिता रद्द करवा देगी.

प्रतिबंधित क्षेत्रों में मार्किंग

आपकी ओएमआर शीट के दोनों साइड डॉटेड लाइन बनी होती है. आपको उन्हें बिल्कुल भी नहीं छेड़ना है. अगर आपने यहां कुछ भी लिखते है या किसी भी तरह की मार्किंग करते हैं तो आयोग इसे अनुचित मानेगा और शीट को चेक नहीं करेगा.

गोला भरने का तरीका

किसी भी सवाल का आंसर देने के लिए UPSC OMR Sheet में ऑप्शन A, B, C या D के गोले को भरा जाता हैं. ध्यान रहे की आप इसे अच्छे तरह से भरें. आधे अधूरे रंगे हुए होने पर चेक नहीं किए जाएंगे.

अटेंडेंस लिस्ट में गलत मार्किंग

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम में कैंडिडेट्स से एक स्कैनेबल अटेंडेंस शीट भराई जाती है. इसमें जिस जगह पर जो जानकारी मागीं गई हो, वहीं भरें. गलत जगह भरा या साइन किया तो ये बहुत बड़ी गलती होगी और आयोग इसका सख्त एक्शन लेगा.

Trending news