EPFO ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, पेंशन के लिए फिर से बढ़ी डेडलाइन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1678980

EPFO ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, पेंशन के लिए फिर से बढ़ी डेडलाइन

EPFO higher pension scheme: कर्मचारी पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने इसकी डेडलाइन बढ़ा दी है. इसकी डेडलाइन 3 मई से बढ़ाकर 26 जून 2023 कर दी गई है.  

EPFO ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, पेंशन के लिए फिर से बढ़ी डेडलाइन

EPFO High Pension Scheme: कर्मचारी पेंशन योजना से जुड़ी बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) ने अंशधारकों के लिए कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के लिए तय की गई अवधि को बढ़ा दिया है. जी हां अगर आप भी अधिक पेंशन का लाभ उठाने के इच्छुक हैं यानी आप भी कर्मचारी पेंशन योजना के तहत ज्यादा पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं. 

12 लाख से भी अधिक आ चुके आवेदन  
बता दें, इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक 12 लाख से भी अधिक आवेदन आ चुके हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है. गौरतलब है कि दे

ये भी पढ़ें- Renuka Ji Bandh परियोजना से उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली और राज्यस्थान को भी मिलेगा लाभ 

कैसे हुई योजना की शुरुआत 
'कर्मचारी पेंशन स्कीम' कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन की ओर चलाई गई एक लाभकारी योजना है, जिसे 1995 में लॉन्च किया गया था. इस योजना में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों ही शामिल होते हैं. गौरतलब है कि ईपीएफ फंड में कर्मचारी की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत हिस्सा जमा किया जाता है. इसमें कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का समान योगदान रहता है. 

ये भी पढ़ें- Farmer News: हिमाचल प्रदेश में बागवान और किसानों को हो रहे नुकसान की भरपाई करेगी सरकार?

कैसे मिलता है लाभ?
ईपीएफ फंड में कर्मचारी की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत हिस्सा जमा किया जाता है और इतना ही हिस्सा नियोक्ता का होता है, जिसमें से नियोक्ता का 8.33 फीसदी योगदान ईपीएस में होता है और 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में होता है जो कर्मचारी की रिटायरमेंट के बाद उसे ब्याज समेत लौटा दिया जाता है. बता दें, इ

WATCH LIVE TV

Trending news