Budget 2024: भारतीय रेलवे 40,000 बोगियों को वंदे भारत एक्सप्रेस में करेगी परिवर्तित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2089479

Budget 2024: भारतीय रेलवे 40,000 बोगियों को वंदे भारत एक्सप्रेस में करेगी परिवर्तित

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 से एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे 40,000 बोगियों के बड़े पैमाने पर उन्नयन की योजना बनाई है, जिससे यात्रा को वंदे भारत एक्सप्रेस मानकों के अनुरूप बनाया जा सकेगा.

 

Budget 2024: भारतीय रेलवे 40,000 बोगियों को वंदे भारत एक्सप्रेस में करेगी परिवर्तित

Budget 2024: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट 2024(Budget 2024) पेश किया गया है. जिसमें वित्त मंत्री ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने एक गेम-चेंजिंग कदम घोषित किया है. उन्होंने बजट(Budget 2024) में बताया कि भारतीय रेलवे यात्रा के अनुभव को उन्नत करेगा क्योंकि 40,000 नियमित बोगियों का एक बड़ा अपग्रेड लाइन-अप किया गया है. 

भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस के उच्च मानकों के अनुरूप 40,000 बोगियों को बदल देगा. इसे अधिक आधुनिक, कुशल और आरामदायक यात्रा अनुभव के लिए एक बड़े बदलाव के रूप में सोचा है. यह पहल सरकार की प्रधान मंत्री गतिशक्ति योजना का हिस्सा है, जो तीन नए रेलवे गलियारे शुरू कर रही है. यह भारतीय ट्रेनों को तकनीक-प्रेमी नया रूप देने जैसा है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि यात्रियों की यात्राएं आसान और अधिक सुखद हो जाएं. 

इसके अलावा बजट(Budget 2024) में निर्मला सीतारमण ने बताया कि एक समर्पित गलियारा भीड़भाड़ को कम करेगा, सीमेंट, खनिज और ऊर्जा की आवाजाही में सुधार करेगा. इसके अलावा, सरकार बड़े शहरों में मेट्रो और नमो भारत सेवाओं का विस्तार करने की योजना बना रही है.

हाल के दिनों में, वंदे भारत एक्सप्रेस(Vande Bharat Express) ट्रेनों में व्यापक बदलाव किया गया है, जिससे उन्हें नई सुविधाओं से मदद मिली है. बताया जा रहा है कि ये सुधार इन 40,000 बोगियों पर भी लागू किए जाएंगे जिन्हें वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में फिट करने के लिए संशोधित किया जाएगा. साथ ही ट्रेन दुर्घटनाओं के जोखिम को खत्म करने के लिए, भारतीय रेलवे स्वदेशी एंटी ट्रेन टक्कर कवच प्रणाली को शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. इस प्रणाली को यूरोप में समान प्रणालियों के बराबर कहा जाता है, लेकिन यह अधिक लागत प्रभावी विकल्प प्रदान करता है. 

Trending news