Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2218881
photoDetails0hindi

Sachin Tendulkar Birthday: 'मास्टर ब्लास्टर' तेंदुलकर के जन्मदिन पर आइए उनके IPL इतिहास पर डालें नजर

इस समय आईपीएल का खुमार चल रहा है और फैंस हर शाम मैच का लुत्फ उठा रहे हैं. मुंबई इंडियंस का इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है. महान सचिन तेंदुलकर भी टीम के साथ हैं लेकिन वह भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं. तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे है.

Sachin Tendulkar as Mumbai Indians Captain

1/6
Sachin Tendulkar as Mumbai Indians Captain

मुंबई इंडियंस के पहले कप्तान सचिन तेंदुलकर थे. 2008 आईपीएल में उन्हें मुंबई इंडियंस की कप्तानी सौंपी गई. बाद में उसी सीजन में, हरभजन और शॉन पोलक भी कप्तान थे. उस सीजन में सचिन की सैलरी आज के हिसाब से ज्यादा नहीं थी लेकिन उस समय के हिसाब से यह रकम काफी ज्यादा थी.

 

Sachin Tendulkar a Marquee player

2/6
Sachin Tendulkar a Marquee player

तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है, उनकी बोली से प्रशंसक नाराज न हों, इसलिए कुछ खिलाड़ियों पर बोली नहीं लगाई गई. सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग को आईपीएल में मार्की खिलाड़ियों के रूप में लाया गया था.

 

Sachin Tendulkar IPL Salary

3/6
Sachin Tendulkar IPL Salary

तेंदुलकर मुंबई के कप्तान थे और उस समय उनकी सैलरी 4 करोड़ 48 लाख रुपये थी. यह राशि 2010 तक वही रही लेकिन बाद में बढ़ा दी गई. उन्होंने आखिरी बार 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए खेला था, जब उनकी सैलरी 8 ​​करोड़ रुपये से भी ज्यादा थी. समय को ध्यान में रखते हुए, यह अच्छा मूल्य था.

 

Sachin Tendulkar IPL Records

4/6
Sachin Tendulkar IPL Records

आईपीएल 2010 में तेंदुलकर ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. उन्होंने कुल 618 रन बनाए. इसके बाद साल 2011 में तेंदुलकर ने कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ खेलते हुए शतक लगाया था. वह 66 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाने में सफल रहे. हालांकि, उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस कभी खिताब नहीं जीत पाई.

 

Sachin Tendulkar International Records

5/6
Sachin Tendulkar International Records

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें तो सचिन 200 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. इस दौरान उन्होंने 15921 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में तेंदुलकर के नाम 51 शतक हैं. वनडे में उन्होंने 463 मैच खेले हैं और 18426 रन बनाए हैं और 49 शतक बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक मैच में 10 रन हैं.

 

Sachin Tendulkar Bowling

6/6
Sachin Tendulkar Bowling

तेंदुलकर ने बल्लेबाजी के अलावा अपनी गेंदबाजी से भी फैंस के दिलों में छाप छोड़ी है. वह टेस्ट में 46 विकेट लेने में सफल रहे और वनडे में उनके नाम 154 विकेट हैं. सचिन ने वनडे में दो बार 5 विकेट लिए हैं. टी20 मैच की बात करें तो तेंदुलकर ने 1 विकेट लिया था. कुल मिलाकर उनके नाम 201 विकेट हैं.