Stomach Cancer: पेट के दर्द को ना करें नजरअदांज, ये हो सकते हैं पेट कैंसर के लक्षण!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1619174

Stomach Cancer: पेट के दर्द को ना करें नजरअदांज, ये हो सकते हैं पेट कैंसर के लक्षण!

Stomach Cancer: पेट के कैंसर के लक्षणों में पेट में दर्द, मतली, उल्टी, निगलने में कठिनाई, अस्पष्ट वजन घटना और मल में रक्त शामिल हो सकते हैं. इस खबर में जानिए इसके तमाम लक्षण और इलाज. 

Stomach Cancer: पेट के दर्द को ना करें नजरअदांज, ये हो सकते हैं पेट कैंसर के लक्षण!

Stomach Cancer: पेट का कैंसर, जिसे गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है, एक प्रकार का कैंसर है, जो पेट की परत में विकसित होता है. यह कैंसर का एक अपेक्षाकृत सामान्य रूप है, और यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है. 

Clove Benefits: दांत के दर्द से आप भी हैं परेशान? तो ये है रामबाण इलाज!

ऐसे कई कारक हैं जो पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जिसमें स्मोक्ड, नमकीन, या मसालेदार खाद्य पदार्थों के साथ-साथ तम्बाकू और अल्कोहल का उपयोग भी शामिल है. अन्य जोखिम कारकों में पेट के कैंसर का पारिवारिक इतिहास, क्रोनिक गैस्ट्राइटिस (पेट की परत की सूजन), और हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया से संक्रमण शामिल हैं.

पेट के कैंसर के लक्षणों में पेट में दर्द, मतली, उल्टी, निगलने में कठिनाई, अस्पष्ट वजन घटना और मल में रक्त शामिल हो सकते हैं. हालांकि, पेट के कैंसर से पीड़ित कई लोगों में रोग के बढ़ने तक कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. 

पेट के कैंसर के उपचार में आमतौर पर ट्यूमर को हटाने के लिए शल्य चिकित्सा, कीमोथेरेपी और/या विकिरण चिकित्सा के साथ शेष कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए शामिल होता है.  सटीक उपचार दृष्टिकोण कैंसर और अन्य व्यक्तिगत कारकों के चरण पर निर्भर करता है, और एक योग्य चिकित्सा पेशेवर के साथ चर्चा की जानी चाहिए. 

जानें पेट के कैंसर के लक्षण- 
पेट का कैंसर, जिसे गैस्ट्रिक कैंसर के रूप में भी जाना जाता है.  कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है. हालांकि शुरुआती चरण के पेट के कैंसर वाले कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है.  पेट के कैंसर के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

पेट दर्द या बेचैनी: यह एक सुस्त, दर्द भरा दर्द हो सकता है जो लगातार पेट दर्द जैसा महसूस होता है. 

कम मात्रा में खाना खाने के बाद भूख न लगना या भरा हुआ महसूस होना: यह पेट के कैंसर का एक सामान्य लक्षण है, खासकर शुरुआती चरणों में.

मतली या उल्टी: ये लक्षण तब हो सकते हैं, जब पेट ट्यूमर से बाधित हो जाता है. 

वजन घटना: बिना कोशिश किए वजन कम होना पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है, खासकर अगर यह अन्य लक्षणों के साथ हो.

निगलने में कठिनाई: इसे डिस्पैगिया के रूप में जाना जाता है, और यह तब हो सकता है जब ट्यूमर अन्नप्रणाली को बाधित करता है या यदि कैंसर पास के लिम्फ नोड्स में फैल गया हो.

मल में रक्त: यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है यदि रक्त गहरा और गाढ़ा है, यह दर्शाता है कि यह आंशिक रूप से पचा हुआ है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, इसलिए यदि आप किसी भी लगातार या अस्पष्ट लक्षणों का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है.

पेट के कैंसर का उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें कैंसर का चरण, रोगी का समग्र स्वास्थ्य और अन्य चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं. यहां पेट के कैंसर के लिए कुछ सामान्य उपचार विकल्प दिए गए हैं:

सर्जरी: पेट के कैंसर का सबसे आम इलाज सर्जरी है. इसमें कैंसर को दूर करने के लिए आस-पास के लिम्फ नोड्स और अन्य ऊतकों के साथ पेट या पूरे पेट को हटाना शामिल है.

कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करती है.  इसका उपयोग सर्जरी से पहले या बाद में या उन्नत पेट के कैंसर के प्राथमिक उपचार के रूप में किया जा सकता है. 

विकिरण चिकित्सा: विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-ऊर्जा विकिरण का उपयोग करती है.  इसका उपयोग कीमोथेरेपी के संयोजन में या उन्नत पेट के कैंसर के प्राथमिक उपचार के रूप में किया जा सकता है. 

लक्षित चिकित्सा: लक्षित चिकित्सा एक नए प्रकार का कैंसर उपचार है जो विशिष्ट अणुओं को लक्षित करता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार में शामिल होते हैं.  इसका उपयोग उन्नत पेट के कैंसर के अन्य उपचारों के संयोजन में किया जा सकता है. 

इम्यूनोथेरेपी: इम्यूनोथेरेपी एक प्रकार का कैंसर उपचार है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है.  इसका उपयोग उन्नत पेट के कैंसर के अन्य उपचारों के संयोजन में किया जा सकता है. 

Watch Live

Trending news