Raisins Water Benefits: दिल, कोलेस्ट्रॉल और लिवर को हेल्दी रखता है किशमिश का पानी, जानें इसके फाएदे
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1619266

Raisins Water Benefits: दिल, कोलेस्ट्रॉल और लिवर को हेल्दी रखता है किशमिश का पानी, जानें इसके फाएदे

किशमिश का पानी एक प्रकार का इन्फ्यूज्ड पानी है जिसे किशमिश को रात भर या कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर बनाया जाता है. जब तक कि पानी किशमिश के कुछ स्वाद और पोषक तत्वों को ग्रहण न कर लें.

Raisins Water Benefits: दिल, कोलेस्ट्रॉल और लिवर को हेल्दी रखता है किशमिश का पानी, जानें इसके फाएदे

Raisins Water Benefits: किशमिश का पानी एक प्रकार का इन्फ्यूज्ड पानी है जिसे किशमिश को रात भर या कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर बनाया जाता है. जब तक कि पानी किशमिश के कुछ स्वाद और पोषक तत्वों को ग्रहण न कर लें. किशमिश का पानी बनाने के लिए आप इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं

Stomach Cancer: पेट के दर्द को ना करें नजरअदांज, ये हो सकते हैं पेट कैंसर के लक्षण!

1. मुट्ठी भर किशमिश लें और किसी भी गंदगी या मलबे को हटाने के लिए उन्हें अच्छी तरह धो लें. 

2. किशमिश को एक साफ जार या कंटेनर में रखें और पानी से ढक दें.  लगभग 1/4 से 1/2 कप किशमिश प्रति क्वार्ट पानी का उपयोग करें. 

3. जार को ढक्कन या प्लास्टिक रैप से ढक दें और इसे कमरे के तापमान पर कम से कम 4-6 घंटे या रात भर के लिए रहने दें.

4. एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़ क्लोथ का उपयोग करके किशमिश को पानी से छान लें और किशमिश को त्याग दें. 

5. आपका किशमिश का पानी अब पीने के लिए तैयार है! आप इसे एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और ठंडा करके इसका आनंद ले सकते हैं. 

किशमिश का पानी एक ताज़ा और स्वस्थ पेय है जो फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम और आयरन जैसे खनिजों में उच्च है. इसका सेवन अपने आप किया जा सकता है, या स्मूदी या अन्य फलों के रस के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

किशमिश का पानी एक स्वस्थ और पौष्टिक पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. किशमिश का पानी पीने के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

पाचन स्वास्थ्य: किशमिश फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। किशमिश का पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक से काम करने में मदद मिल सकती है. 

हाइड्रेशन: किशमिश का पानी पीने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य और सेहत के लिए महत्वपूर्ण है.

एंटीऑक्सीडेंट: किशमिश में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.  यह कैंसर, हृदय रोग और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

रक्त शर्करा नियंत्रण: किशमिश में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करते हैं. किशमिश का पानी पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है. 

आयरन: किशमिश आयरन का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ रक्त और ऊर्जा के स्तर के लिए महत्वपूर्ण है. किशमिश का पानी पीने से आयरन का सेवन बढ़ाने और आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है.

पोटेशियम: किशमिश भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने और हृदय रोग को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है.

कुल मिलाकर, किशमिश का पानी पीना आपके आहार में अधिक पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ जोड़ने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है.

Watch Live

Trending news