Kidney Health: इन खाने की चीजों से खुद को रखें दूर वरना किडनी पर पड़ सकता है बुरा असर!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1586498

Kidney Health: इन खाने की चीजों से खुद को रखें दूर वरना किडनी पर पड़ सकता है बुरा असर!

Kidney Health: हमारे शरीर में किडनी का ठीक रहना बेहद जरूरी है, लेकिन क्या आपको पता है कि किडनी को सही रखने के लिए आपको किस खाने से परहेज करना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि किडनी को ठीक रखने के लिए आपको क्या नहीं खाना चाहिए. 

Kidney Health: इन खाने की चीजों से खुद को रखें दूर वरना किडनी पर पड़ सकता है बुरा असर!

Worst Food For Kidney Health: हम सभी के शरीर में ऐसी कई सारी चीजे होती हैं, जिसे हमें ध्यान देने की जरूरत है.  इसी में किडनी भी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.  ऐसे में हम सभी को अपने किडनी का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जिसके लिए किडनी का अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने किडनी को स्वास्थ्य रख सकते हैं.  

 Mustard Oil: आखिर क्यों लगाते हैं नाभि में सरसों का तेल? जानिए इसके फाएदे

हाइड्रेटेड रहना: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी को शरीर से बेकार खाने की चीजों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

स्वस्थ आहार खाना: ऐसे आहार का सेवन करना जो नमक और फूड प्रोसेसिंग खाद्य पदार्थों में कम हो और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में अधिक हो. इन खाने को सेवन करने से किडनी हमारी स्वास्थ रहती है.  

नियमित रूप से व्यायाम करना: आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम करने से स्वस्थ रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है. साथ ही गुर्दे की क्षति को रोकने में मदद मिल सकती है. 

चिकित्सीय स्थितियों का प्रबंधन: मधुमेह और बल्ड प्रेशर जैसी स्थितियां समय के साथ किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए इन स्थितियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है. 

धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना: धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन दोनों ही गुर्दे की क्षति में योगदान कर सकते हैं. 

नियमित किडनी फंक्शन टेस्ट करवाना: नियमित किडनी फंक्शन टेस्ट किसी भी संभावित समस्या का जल्द पता लगाने में मदद कर सकता है. ऐसे में उनका इलाज करना आसान हो सकता है. 

वहीं, आपको बता दें, अगर आप गुर्दे की समस्याओं के किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं. जैसे कि थकान, हाथों और पैरों में सूजन, या पेशाब में परिवर्तन, तो जल्द से जल्द आप डॉक्टर से संपर्क करें.  

Municipal Election Shimla: शिमला एमएसी चुनाव के लिए वोटर्स इस डेट से पहले बनवा लें 'Voter Id'

बता दें, ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. खासकर अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए. वहीं, अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है, तो हम आपको बताते है कि क्या आपको नहीं खाना चाहिए.  

आपको उच्च नमक, चीनी को कम मात्रा वमें ही इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपके गुर्दे पर दबाव डाल सकते हैं और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकते हैं, जो समय के साथ आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

इसके अलावा आपको रेड मीट नहीं खाना चाहिए. बहुत अधिक रेड मीट खाने से आपके रक्त में अपशिष्ट उत्पादों की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे आपके गुर्दे पर दबाव पड़ता है.  

डेयरी उत्पाद फास्फोरस में उच्च होते हैं, जो गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. वे गुर्दे की पथरी के निर्माण में भी योगदान दे सकते हैं. 

वहीं, सोडा में शुगर और फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.  बहुत अधिक सोडा पीने से भी गुर्दे की पथरी के विकास में योगदान हो सकता है. 

इसके साथ ही फास्ट फूड में आमतौर पर नमक, चीनी उच्च मात्रा में होता है, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. फास्ट फूड मोटापे में भी योगदान दे सकता है, जो कि गुर्दे की बीमारी के लिए एक जोखिम कारक है. ऐसे में आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

शराब भी हमारी सेहत के लिए खराब है. शराब किडनी के स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकती है.  यह निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. साथ ही ये रक्तचाप बढ़ा सकता है और दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. 

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी की आहार संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, और जो एक व्यक्ति के गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. वह दूसरे के लिए हानिकारक नहीं हो सकता है. 

Watch Live

Trending news