Budget 2024 पर PM मोदी से लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला तक, किसने क्या कहा? जानें यहां
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2089610

Budget 2024 पर PM मोदी से लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला तक, किसने क्या कहा? जानें यहां

Budget 2024 Latest Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया. अब इसपर हर कोई अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहा है. इस खबर में पढ़िए अंतरिम बजट की पूरी डिटेल..

Budget 2024 पर PM मोदी से लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला तक, किसने क्या कहा? जानें यहां

Interim Budget 2024 Full Detail: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया.  चुनावी साल होने की वजह से अंतरिम बजट पेश किया गया. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इस बजट को लेकर पीएम मोदी सहित तमाम राजनीति में मौजूद लोगों ने क्या कहा.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर कहा कि, "आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही लेकिन यह समावेशी और इनोवेटिव भी है. यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला, किसान सभी को सशक्त करेगा.  यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है." इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. अनुसंधान और नवाचार पर 1 लाख करोड़ का फंड बनाने की घोषणा की गई है, बजट में स्टार्टअप को मिलने वाले टैक्स छूट के विस्तार का भी ऐलान किया गया है. इसमें राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है.

पीएम ने आगे कहा कि, "गरीबों के लिए हमने गांव और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घर बनाए हैं. अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है. हमने 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था, अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है. " आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं. NANO DAP का उपयोग, पशुओं के लिए नई योजनाएं, PM मत्स्य संपदा योजना के विस्तार और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान से किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा."

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वित्त मंत्री ने बहुत ही उत्साहवर्धक अंतरिम बजट पेश किया. 2047 का जो रोडमैप है. उसे हम हासिल करेंगे. हमें पूरा विश्वास है. 

नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने अंतरिम बजट पर कहा, "असली बजट तो जुलाई में आएगा, इस अंतरिम बजट में कोई ऐसी बात नहीं है. हम उम्मीद करते हैं कि पर्यटन बढ़े."

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "यह एक ऐतिहासिक बजट है जो पूर्ण रूप से परिलक्षित करता है कि PM मोदी के नेतृत्व में भारत विकसित, आत्मनिर्भर, विश्व गुरु बनने के लक्ष्य के प्रति गति के साथ आगे बढ़ चुका है."

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अंतरिम बजट पर कहा कि, "सबका विकास, सबका विश्वास और सबके लिए प्रयास के साथ आने वाले दिनों में जब हम विकसित भारत की ओर बढ़ रहे हैं. ऐसे में यह बजट उसके लिए एक प्रारंभिक प्रयास है."

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ भारती प्रवीण पवार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देती हूं कि आज के बजट में सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण को शामिल किया गया. आशा बहनों, आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर्स को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है.  मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ाने की बात भी इस बजट में की गई है: 

शिरोमणी अकाली दल (SAD) सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा, "मुझे इस बजट में एक अहंकार नजर आ रहा था कि 'हम जुलाई में बजट पेश करेंगे'. आप किसी भी चुनाव को हल्के में नहीं ले सकते. आज आपके पास मौका था कि पिछले 10 सालों में किए गए वादों को पूरा करें न कि जनता को और सपने दिखाएं."

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अंतरिम बजट पर कहा, "वित्त मंत्री के बजट का उद्देश्य भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के PM मोदी के संकल्प के अनुरूप भारत के आर्थिक क्षेत्र को मजबूत करना है. यह देश के विकास को गति देने और रोजगार बढ़ाने वाला बजट है. 

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "इस बजट के जरिए यह स्पष्ट हुआ है कि 2047 तक भारत दुनिया का सबसे विकसित देश बनेगा क्योंकि हर बिंदु पर इसके संकेत मिल रहे हैं कि कैसे भारत विकास यात्रा पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. देश की जनता के विकास के लिए यह बजट बहुत महत्वपूर्ण है."

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने अंतरिम बजट पर कहा, "यह बजट पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था के गुणात्मक और मात्रात्मक परिवर्तन का एक उत्कृष्ट सारांश है."

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "इस बजट में 'विकसित भारत' के लिए स्थापित किए गए सभी चार स्तंभों- किसान, युवा, गरीब और महिलाएं शामिल थे. पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ और मकान स्वीकृत करना, 'लखपति दीदी' स्वयं सहायता समूहों के लिए 3 करोड़ की संख्या तय करना, ऐसी कई योजनाएं बताती हैं कि एक तरफ जहां कल्याणकारी योजनाएं हैं, वहीं दूसरी तरफ बुनियादी ढांचे के विकास जैसी व्यय योजनाएं भी हैं."

शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने अंतरिम बजट पर कहा, "कहने और करने में जमीन-आसमान का अंतर है, यही हम 10 साल से देख रहे हैं. इसमें गरीबों, महिला, युवा के लिए कुछ नहीं है. इस बजट ने आम जनता की उम्मीदों पर ठंडे मौसम में ठंडा पानी डालने का काम किया है."

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने अंतरिम बजट पर कहा, "यह अंतरिम बजट है. पिछले 10 सालों में हम सीढ़ी दर सीढ़ी आगे बढ़ रहे हैं. चाहे वह युवा हों, या महिलाएं हों, या किसान, हर एक के लिए हमने काम किया है और वह इस बजट में परिलक्षित हो रहा है."

सांसद दानिश अली  ने कहा, "EVM और चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जो हुआ उससे भाजपा को लगता है कि इस तरह के हथकंडे अपनाकर वे सत्ता में वापस आ जाएंगे, लेकिन जुलाई में भाजपा का वित्त मंत्री बजट नहीं पेश करेगा. जुमलेबाजी और तुकबंदी में इस सरकार में स्पर्धा चलती है, वही आज हुआ.

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने अंतरिम बजट पर कहा, यह बजट रोजगार देता है क्या?. यह बजट आम चुनाव में आम जनता को लुभाने के लिए है."

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अंतरिम बजट पर कहा, "देश में बेरोजगारी और महंगाई चरम सीमा पर है, लेकिन इस बजट में कुछ नहीं बताया गया कि सरकार क्या कदम उठाएगी जिससे बेरोजगारी और महंगाई से लड़ा जा सके."

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "दिशा देने वाला अंतरिम बजट है. 2047 तक विकसित भारत की नींव कैसे रखनी है, इसे बहुत खूबसूरती से रखा गया. कोई भी क्षेत्र छूटा नहीं है. PM मोदी के नेतृत्व में भारत ऐसी आर्थिक स्थिति में पहुंचा है कि हम विश्व का सबसे आत्मविश्वासी देश बन रहे हैं."

Trending news