Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2216130
photoDetails0hindi

Chetan Bhagat Birthday: यहां देखें चेतन भगत की सबसे अधिक बिकने वाली किताबें

चेतन भगत अपने हल्के-फुल्के उपन्यासों से ध्यान आकर्षित करते हैं जो कई लोगों को पसंद आते हैं. लोगों के लेखक के रूप में प्रतिष्ठित, उनकी लेखन शैली ज्यादातर बोलचाल की है और पढ़ने में मजेदार है, यही वजह है कि उनकी कई किताबों पर फिल्में भी बनी हैं.

Five Point Someone

1/6
Five Point Someone

फाइव पॉइंट समवन: व्हाट नॉट टू डू एट आईआईटी 2004 में भारतीय लेखक चेतन भगत द्वारा लिखा गया उपन्यास है. इस पुस्तक की दुनिया भर में दस लाख से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं. इसे थिएटर कंपनी इवाम द्वारा एक नाटक में रूपांतरित किया गया था. बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट्स इसी किताब पर आधारित है. कहानी तीन स्वतंत्र विचारों वाले दोस्तों के बारे में है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश लेते हैं. किताब में बताया गया है कि कैसे वे वहां के प्रतिस्पर्धी माहौल में जीवित रहते हैं और जीवन में सफल होते हैं.

The 3 Mistakes Of My Life

2/6
The 3 Mistakes Of My Life

द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ चेतन भगत द्वारा लिखा गया तीसरा उपन्यास है। यह पुस्तक मई 2008 में प्रकाशित हुई थी और इसका प्रारंभिक प्रिंट रन 420,000 था. यह उपन्यास तीन दोस्तों की कहानी है औरपश्चिमी भारत के अहमदाबाद शहर पर आधारित है. यह चेतन भगत का तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला उपन्यास है.

One Night @ The Call Center

3/6
One Night @ The Call Center

'वन नाइट @ द कॉल सेंटर' चेतन भगत द्वारा लिखित एक उपन्यास है , जो पहली बार 2005 में प्रकाशित हुआ था. यह उपन्यास भारत के गुड़गांव, हरियाणा में एक कॉल सेंटर में काम करने वाले छह कॉल सेंटर कर्मचारियों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमता है. विषयों में युवा भारतीय मध्यम वर्ग की चिंताएं और असुरक्षाएं शामिल हैं, जैसे कि करियर, अपर्याप्तता, विवाह और पारिवारिक संघर्ष. यह पुस्तक फाइव पॉइंट समवन के बाद लेखक का दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला उपन्यास था.

2 States: The Story Of My Marriage

4/6
2 States: The Story Of My Marriage

2 स्टेट्स: द स्टोरी ऑफ माई मैरिज जिसे आमतौर पर '2 स्टेट्स' के नाम से जाना जाता है , चेतन भगत द्वारा 2009 में लिखा गया एक उपन्यास है. यह भारत के दो राज्यों से आने वाले एक जोड़े की कहानी है, जिन्हें अपने माता-पिता को उनकी शादी के लिए राजी करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. भगत ने यह उपन्यास निवेश बैंकर की नौकरी छोड़ने के बाद लिखा था. फाइव प्वाइंट समवन , वन नाइट @ द कॉल सेंटर और द थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ के बाद यह उनकी चौथी किताब है.

One Indian Girl

5/6
One Indian Girl

वन इंडियन गर्ल भारतीय लेखक चेतन भगत का एक उपन्यास है. यह किताब राधिका मेहता नाम की एक लड़की के बारे में है, जो एक निवेश बैंक गोल्डमैन के संकटग्रस्त ऋण समूह में एक कार्यकर्ता है. उपन्यास में राधिका नाम का एक किरदार है, जिसे सैन फ्रांसिस्को में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ब्रिजेश गुलाटी के साथ अपनी आगामी शादी की व्यवस्था करते हुए दिखाया गया है. पूरी किताब में, राधिका दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय परिवार की अध्ययनशील, अंतर्मुखी लड़की के रूप में पली-बढ़ी अपनी जिंदगी को दर्शाती है. वह अपनी निवर्तमान बड़ी बहन, अदिति का भी परिचय देती है, और अपने भीतर के "मिनी-मी" या निर्णयात्मक आवाज़ के साथ संवाद करने की उसकी प्रवृत्ति को प्रकट करती है.

Revolution 2020: Love, Corruption, Ambition

6/6
Revolution 2020: Love, Corruption, Ambition

रिवॉल्यूशन 2020चेतन भगत का 2011 का उपन्यास है. इसकी कहानी लव ट्रायंगल, भ्रष्टाचार और आत्म-खोज की यात्रा से संबंधित है. R2020 ने इस मुद्दे को संबोधित किया है कि कैसे निजी कोचिंग संस्थान महत्वाकांक्षी इंजीनियरिंग छात्रों का शोषण करते हैं और कैसे माता-पिता इन कक्षाओं के लिए अपनी जीवन भर की कमाई दांव पर लगा देते हैं, ताकि उनके बच्चे इंजीनियरिंग परीक्षाओं में सफल हो सकें और परिवार का भाग्य बदल सकें. जहां कुछ मुट्ठी भर लोग अपने सपने पूरे करते हैं, वहीं अन्य लोग आपदा में डूब जाते हैं.