ऑल्टमैन रिटर्न्स... OpenAI को क्यों करानी पड़ी सैम की वापसी, क्या है इनसाइड स्टोरी?

OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन की कंपनी में वापसी हो रही है. कंपनी में सैम CEO के तौर पर आ रहे हैं. कंपनी पर इन्वेस्टर्स और कर्मचारियों का दबाव बढ़ रहा था. इन्वेस्टर्स लगातार सैम की वापसी की मांग कर रहे थे. वहीं, कंपनी के कर्मचारियों ने भी बगावत कर दी थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2023, 01:46 PM IST
  • CEO के तौर पर हुई वापसी
  • सैम बोले- मैं उत्साहित हूं
ऑल्टमैन  रिटर्न्स... OpenAI को क्यों करानी पड़ी सैम की वापसी, क्या है इनसाइड स्टोरी?

नई दिल्ली: ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन की कंपनी में वापसी हो रही है. उनके साथ ग्रेग ब्रॉकमैन भी लौट रहे हैं. कंपनी में सैम CEO के तौर पर आ रहे हैं, जबकि ग्रेग को प्रेसिडेंट बनाया जा रहा है. इन दोनों के लिए कंपनी नया बोर्ड भी बनाने जा रही है. दोनों को बीते हफ्ते ही नौकरी से निकाला गया था. 

क्यों हुई वापसी
कंपनी पर इन्वेस्टर्स और कर्मचारियों का दबाव बढ़ रहा था. इन्वेस्टर्स लगातार सैम की वापसी की मांग कर रहे थे. वहीं, कंपनी के कर्मचारियों ने भी बगावत कर दी थी. कर्मचारियों ने इस फैसले के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए सामूहिक इस्तीफे की रणनीति अपनाई थी. कई कर्मचारियों ने तो इस्तीफा दे भी दिया था. OpenAI ने सैम ऑल्टमैन को लेकर एक आधिकारिक बयान जारी किया है. इसमें कहा कि हम सैम ऑल्टमैन के लिए ब्रेट टेलर (चेयरमैन), लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो के नए बोर्ड के साथ CEO के रूप में वापसी के लिए एक एग्रीमेंट पर पहुंच गए हैं.

सैम ऑल्टमैन ने वापसी पर क्या कहा?
सैम ऑल्टमैन ने भी अपनी वापसी को लेकर बात रखी है. उन्होंने कहा मुझे OpenAI पसंद है. बीते दिनों में मैंने जो किया, वो टीम और मिशन को एकजुट रखने की सेवा में कदम था. रविवार शाम को माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने का फैसला किया, तो यह यह मेरे और टीम के लिए सही रास्ता था. अब मैं नए बोर्ड और सत्या नडेला के समर्थन के साथ OpenAI में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं.

सत्या नडेला ने कही ये बात
माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा 'हम OpenAI के बोर्ड में हुए बदलाव से प्रोत्साहित हैं. यह स्टेबल, वेल इनफॉर्म्ड और इफेक्टिव गवर्नेंस का पहला कदम है. मैंने सैम और ग्रेग से बात कर ली है. हम अपनी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाएंगे. हम कस्टमर्स और पार्टनर्स को नेक्स्ट जनरेशन AI की वैल्यू प्रोवाइड करने के लिए तत्पर हैं.

ये भी पढ़ें- 'आप चुप ही रहें तो बेहतर', नेतान्याहू के बेटे के किस बयान पर बिफर पड़ी इजरायली सेना?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़