मालदीव संसदीय चुनाव में मोइज्जू की पार्टी को प्रचंड बहुमत, भारत के लिए झटका!

मालदीव में हुए संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने लगभग दो तिहाई बहुमत के साथ जीत हासिल की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 93 सीटों में से 86 के नतीजे घोषित हो गए हैं. इनमें से 66 सीटों पर मोइज्जू की पार्टी ने जीत हासिल की है. वहीं 6 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं. मोइज्जू के पास बहुमत से ज्यादा सीटें हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2024, 10:14 AM IST
  • मोइज्जू के लिए काफी अहम है यह जीत
  • 'इंडिया आउट' का नारा दे चुके हैं मोइज्जू
मालदीव संसदीय चुनाव में मोइज्जू की पार्टी को प्रचंड बहुमत, भारत के लिए झटका!

नई दिल्लीः मालदीव में हुए संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने लगभग दो तिहाई बहुमत के साथ जीत हासिल की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 93 सीटों में से 86 के नतीजे घोषित हो गए हैं. इनमें से 66 सीटों पर मोइज्जू की पार्टी ने जीत हासिल की है. वहीं 6 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं. मोइज्जू के पास बहुमत से ज्यादा सीटें हैं.

मोइज्जू के लिए काफी अहम है यह जीत

अभी तक मालदीव की संसद में विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 44 सांसदों के साथ बहुमत था. संसद में बहुमत न होने की वजह से मोइज्जू सरकार के लिए कानून बनाने में अड़चनें आ रही थी. ऐसे में उनके लिए यह चुनावी जीत काफी अहम है. 

'इंडिया आउट' का नारा दे चुके हैं मोइज्जू

वहीं चीन समर्थक मोहम्मद मोइज्जू की पार्टी की भारी जीत को भारत के नजरिए से झटके के तौर पर देखा जा रहा है. मोइज्जू पहले ही 'इंडिया आउट' का नारा देकर सत्ता में आए तो उन्होंने चीन से नजदीकियां बढ़ाईं. साथ ही मालदीव में असैन्य कार्यों के लिए तैनात भारतीय सैनिकों की वापसी का फैसला भी लिया. 

मोइज्जू के सत्ता में आने के बाद से भारत और मालदीव के संबंध सामान्य नहीं रहे हैं. अब मोइज्जू को जब संसद में भी बहुमत मिल गया है तो ऐसे में देखना होगा कि वे भारत के साथ कैसे संबंध रखते हैं.

वहीं पिछले सप्ताह मालदीव की एक अदालत ने चीन समर्थक नेता अब्दुल्ला यामीन की भी सजा रद्द कर उन्हें रिहा कर दिया था. वहीं मोइज्जू ने अपने वोट देने के बाद कहा था कि सभी नागरिकों को जल्द से जल्द बाहर आना चाहिए और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़