Meta की बड़ी कार्रवाई, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के दो सोशल मीडिया अकाउंट किए ब्लॉक, जानें क्या बताई वजह?

Iran Supreme Leader Khamenei: ईरान के बड़े और ताकतवर नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Khamenei) के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को मेटा ने ब्लॉक कर दिया है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 9, 2024, 10:50 AM IST
Meta की बड़ी कार्रवाई, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के दो सोशल मीडिया अकाउंट किए ब्लॉक, जानें क्या बताई वजह?

नई दिल्ली, तेहरान: ईरान के बड़े और ताकतवर नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Khamenei) के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट को मेटा ने ब्लॉक कर दिया है. इस मामले में मेटा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि ईरानी लीडर आयातुल्लाह अली खामेनेई के इंस्टाग्राम और फेसबुक के जरिए गाइडलाइन्स को नजरअंदाज कर धड़ल्ले से उल्लंघन किया जा था. इसी को देखते हुए उनके दो सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया गया है.

हमास का करते हैं समर्थन...
शुरू से ही इस बात की चर्चा रही है कि ईरान हमास का समर्थन करता है. इसके अलावा यह भी खबर प्रकाश में आई है कि ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से अमेरिका के साथ-साथ इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने की चुनौती दे चुके हैं. बता दें कि ईरान की सत्ता में अपनी धाक जमाने वाले अयातुल्ला अली खामनेई के इंस्टाग्राम पर पचास लाख से अधिक फॉलोअर्स थे. 

ये जानना भी ज़रूरी
अयातुल्ला अली खामेनेई गाजा पर इजरायल द्वारा हो रहे हमले के विरोध में रहा है. इसके अलावा यमन में लाल सागर में शिपिंग पर विद्रोहियों द्वारा हो रहे हमले के विरोध में फिलिस्तीनी का साथ दिया है. अयातुल्ला ने फिलिस्तीनी की जवाबी कार्रवाई का समर्थन किया था. बता दें कि ईरान में पहले से ही फेसबुक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है. बावजूद ईरानी इस प्रतिबंध को चकमा देकर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का इस्तेमाल करके  फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब यूज करते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़