जापान की Robot City... खुद चलेंगी गाड़ियां, अपने आप होंगे रोजमर्रा के काम; जानें कब से रहने लगेंगे लोग?

Toyota Robot City: जापान की राजधानी टोक्यो से करीब 100 किमी दूर टोयोटा कंपनी ने एक रोबोट सिटी तैयार की है. यहां पर साल के अंत से लोग रहना भी शुरू कर देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2024, 01:31 PM IST
  • 2021 में शुरू हुआ था शहर का निर्माण
  • 175 एकड़ में फैला है ये हाईटेक शहर
जापान की Robot City... खुद चलेंगी गाड़ियां, अपने आप होंगे रोजमर्रा के काम; जानें कब से रहने लगेंगे लोग?

नई दिल्ली: Toyota Robot City: ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने जापान में एक अनोखा शहर बसाया है. इसे ज्वालामुखी माउंट फुजी की तलहटी में बनाया गया है. इसे Woven City नाम दिया गया है. लोग इसे Robot City भी कह रहे हैं. खास बात ये है कि यहां पर इंसानी प्रजाति पर एक्स्मेरिमेंट होंगे. इस साल के अंत तक यह हाईटेक शहर पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा और इसमें 2000 लोग रहेंगे. शहर के पहले निवासी कंपनी के वर्कर और उनकी फैमिली होगी.

2021 में बनना शुरू हुआ था शहर
द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह जापान की राजधानी टोक्यो से करीब 100 किमी दूर है. इस शहर को 175 एकड़ में बसाया गया है. इसका निर्माण साल 2021 में शुरू किया गया था, जो 2024 तक पूरा हो जाएगा. जापानी कंपनी टोयोटा ने इसे बनाने घोषणा साल 2020 में लास वेगास में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो #CES2020 में की थी.

स्मार्ट होम्स में रहेंगे लोग
इस रोबो-टाउन में लोग जिन घरों में रहेंगे, वे भी 'स्मार्ट होम्स' हैं. ये लगभग पूरी तरह से हाइड्रोजन पर चलेंगे. इस शहर को इको-फ्रेंडली बनाने का पूरा प्रयास किया जाएगा. हर घर की छत पर सोलर पैनल होगा. लोगों की हेल्थ को मॉनिटर करने के लिए घर के अंदर ही AI तकनीक होगी. 

अपने-आप होंगे रोजमर्रा के काम
इस शहर में रोजमर्रा के काम AI और रोबोट्स के द्वारा ही किए जाएंगे. मसलन, आपका डस्टबिन कचरे से भर गया है, तो यह ऑटोमैटिकली खाली हो जाएगा. यदि फ्रिज में कुछ रखना है तो यह काम भी टेक्नोलॉजी के जरिये अपने आप हो जाएगा. इस सिटी को बनाते वक्त यह भी ध्यान में रखा गया है कि इंसान यहां तनाव महसूस न करे. आसपास कोई शोर-शराबा भी न हो. 

गाड़ियां ऑटोमैटिक, सड़क के तीन हिस्से
इस शहर में चलने वाली गाड़ियां पूरी तरह से ऑटोमैटिक होंगी. जो कारें अपने आप चलेंगी, इन्हें कंपनी ने टोयोटा ई-पैलेट नाम दिया है. यहां के रोड्स को भी तीन हिस्सों में डिवाइड किया गया है. एक हिस्से में लोग पैदल चल सकेंगे, दूसरे हिस्से में नॉर्मल स्पीड वाली गाड़ियां चल सकेंगी और तीसरे हिस्से में तेज स्पीड से चलने वाली गाड़ियां चल सकेंगी.

नामी कंपनी ने तैयार किया मास्टर प्लान
शहर के सार्वजिनक स्थान भी बड़े-बड़े शहरों की एलिट प्लेसेज को टक्कर देंगे. आर्किटेक्चर कंपनी ने पब्लिक स्पेस को भी काफी खूबसूरत बनाया है. यहां पर बिजली का पावर स्टेशन और वाटर फिल्टर अंडरग्राउंड होगा. यहां के बिल्डिंग्स भी रोबोट्स की मदद से बनाए गए हैं. आर्किटेक्चर फर्म बिजारके इंजेल ग्रुप ने इस हाईटेक शहर का मास्टर प्लान तैयार किया है. यह कंपनी वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर का पुनर्निर्माण कर चुकी है. इसके अलावा, Google हेडक्वार्टर को भी इसी कंपनी ने तैयार किया है.

ये भी पढ़ें- Earthquake: ताइवान की राजधानी भूकंप के झटकों से दहली, 6.3 तक दर्ज की गई तीव्रता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़