भारत और ईरान ही नहीं, जानें कितने देशों ने की है पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी में शुमार रहे ओसामा बिल लादेन को पाकिस्तान ने सहारा दिया था. अमेरिका सेना ने खुफिया ऑपरेशन चलाकर पाकिस्तान के एबटाबाद में ही उसे ढेर किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2024, 03:45 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • ईरान ने आतंकी ठिकानों पर किया हमला
भारत और ईरान ही नहीं, जानें कितने देशों ने की है पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक

नई दिल्लीः दुनियाभर में पाकिस्तान की उस वक्त किरकिरी हुई जब ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी संगठन जैश अल अदल के ठिकानों पर बमबारी की. इस हमले के बाद दुनिया भर में पाकिस्तान को शर्मिंदगी झेलने पड़ रही है. ईरान के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत के एक गांव में एयरस्ट्राइक की. ईरान का कहना है कि इस एयरस्ट्राइक में जैश अल अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाया गया. उधर, पाकिस्तान ने इस एयरस्ट्राइक के जवाब में कहा कि वह इसका माकूल जवाब देगा और उसे ईरान से ऐसी उम्मीद नहीं थी. 

पाकिस्तान के साथ इन देशों ने किया यही सुलूक
ईरान की ताजा एयरस्ट्राइक ने पाकिस्तान के तथाकथित ताकतवर होने के दावे को फिर से गहरी चोट पहुंचाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान अकेला देश नहीं है, जिसने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर हमला किया है, बल्कि इससे पहले कई देश ऐसा कर चुके हैं. 

जब पाकिस्तान में घुसकर अमेरिका ने ओसामा को मारा
दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी में शुमार रहे ओसामा बिल लादेन को पाकिस्तान ने सहारा दिया था. अमेरिका सेना ने खुफिया ऑपरेशन चलाकर पाकिस्तान के एबटाबाद में ही उसे ढेर किया था. 1 मई 2011 को अमेरिकी सेना के सील कमांडों ने एमएच-60 हेलीकॉप्टर्स से पाकिस्तान के एबटाबाद में उतरकर ओसामा बिन लादेन को मौत को घाट उतार दिया था. 

भारत ने जब दिया जवाब
भारतीय जांबाजों ने साल 2019 में पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया था. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान बलिदान हो गए थे. इसी का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने हमला किया था. भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में एयरस्ट्राइक कर कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था.

2016 में भी की थी सर्जिकल स्ट्राइक
साल 2016 में 29 सितंबर को भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक भी की थी. सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने पीओके में कई आतंकी कैंपों पर हमला किया था. यह सर्जिकल स्ट्राइक जम्मू कश्मीर के उरी में आर्मी कैंप पर हुए आतंकी हमले के जवाब में की गई थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़