UNSC का मेंबर क्यों नहीं बन पा रहा भारत? Elon Musk ने भी कर दी है मांग!

 Elon Musk UNSC: एलन मस्क ने भारत को UNSC का मेंबर बनाने की पैरवी की है. उन्होंने लिखा कि भारत धरती पर सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. फिर भी UNSC में नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2024, 01:03 PM IST
  • मस्क बोले- UNSC में भारत को मिले सीट
  • मस्क ने अफ्रीका के लिए भी की यही मांग
UNSC का मेंबर क्यों नहीं बन पा रहा भारत? Elon Musk ने भी कर दी है मांग!

नई दिल्ली: Elon Musk UNSC: टेस्ला के CEO एलन मस्क ने भारत को UNSC में स्थायी सदस्यता देने की पैरवी की है. उन्होंने कहा है कि कुछ देशों के पास ज्यादा ताकत है, जिसे वो छोड़ना नहीं चाहते हैं. धरती पर भारत सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. फिर भी UNSC में नहीं है. भारत का UNSC में स्थायी सदस्य न होने को मस्क ने बेतुका बताया है. 

क्या बोले एलन मस्क?
TESLA के सीईओ एलन मस्क ने UN चीफ एंटोनियो गुटरेस के एक ट्वीट शेयर करते हुए अपनी बातें रखी. दरअसल, गुटरेस ने अपने त्वीएत में लिखा था कि अफ्रीका का नेतृत्व करने के लिए UNSC में कोई नहीं है. विश्व की संस्थाओं को वक्त के साथ बदलना चाहिए. वो 80 साल पहले की दुनिया की तरह ही चल रहे हैं. इस पर मस्क ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत धरती पर सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. फिर भी UNSC में नहीं है. एक वक्त के बाद UN की संस्थाओं को बदलने की आवश्यकता है. इस दौरान मस्क ने अफ्रीका को भी UNSC में भी परमानेंट सीट देने की मांग की. 

क्यों परमानेंट मेंबर नहीं बन पा रहा भारत?
UNSC (United Nations Security Council) में 5 देश स्थायी सदस्य हैं. इनमें ब्रिटेन, अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन हैं. ये 5 देशों काफी शक्तिशाली माने जाते हैं. यदि UNSC में किसी देश को परमानेंट सदस्य बनना है तो पांचों देशों का प्रस्ताव पारित करना जरूरी होता है. पांच में से चार देश भारत को स्थायी सदस्य बनाने के पक्ष में हैं, जबकि अकेला चीन ऐसा है, जो भारत को UNSC का परमानेंट मेंबर नहीं बनाना चाहता है.

क्या है UNSC, क्यों है पावरफुल?
UNSC संयुक्त राष्ट्र (UN) की सबसे पावरफुल संस्था है. UNSC के पास अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है. दुनिया के बड़े मसलों पर UNSC से सहमति लेना भी जरूरी होता है. UNSC के पास अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने या कहीं पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार होता है. यह दुनिया की सबसे पावरफुल संसथाओं में से एक है. 

ये भी पढ़ें- शिकागो के पास 8 लोगों की गोली मारकर हत्या, आरोपी की तलाश जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़