सिर खुजलाने पर व्यक्ति को लगा 33 हजार रुपये का जुर्माना, AI से जुड़ा है मामला

हाल ही में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां टिम नाम के एक डच व्यक्ति का चालान सिर्फ इसलिए कटा क्योंकि वह गाड़ी चलाते समय अपना सिर खुजला रहा था  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 16, 2024, 04:31 PM IST
  • सिर खुजलाने पर व्यक्ति को लगा जुर्माना
  • AI की गलती व्यक्ति पर पड़ गई भारी
सिर खुजलाने पर व्यक्ति को लगा 33 हजार रुपये का जुर्माना, AI से जुड़ा है मामला

नई दिल्ली: सड़क दुर्घटना से बचने से के लिए दुनियाभर के देशों ने कई तरह के नियम लागू किए हैं. इन नियमों का उल्लंघन करने पर कार-बाइक जैसे वाहन चलाने वाले लोगों को तगड़ा जुर्माना या जेल जैसी सजा का सामना करना पड़ता है. आजकल वाहन चला रहे लोगों पर निगरानी रखने के लिए सड़कों पर जगह-जगह CCTV कैमरे भी लगाएं गए हैं. ऐसे में नियम तोड़ने वालों के सीधा मोबाइल फोन पर ही पुलिस की ओर से चालान आ जाता है. 

सिर खुजलाने पर लगा जुर्माना 
हाल ही में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां टिम नाम के एक डच व्यक्ति का चालान सिर्फ इसलिए कटा क्योंकि वह गाड़ी चलाते समय अपना सिर खुजला रहा था. दरअसल एक AI संचालित कैमरे ने उसे गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बाच करते हुए कैप्चर कर लिया था, जिसके बाद उसे 33,198 रुपये का जुर्माना लग गया. व्यक्ति का दावा है कि वह गाड़ी चलाते समय फोन पर बात नहीं कर रहा था बल्कि वह अपना सिर खुजला रहा था. सिस्टम में हुई इस गलती के कारण उस पर जुर्माना लग गया. 

कैमरे की गलती ने बढ़ाई परेशानी 
टिम पर पिछले साल नवंबर में गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने के लिए फाइन लगाया गया था. इससे वह बिल्कुल चौंक गया  था क्योंकि उसके हिसाब उसने गाड़ी चलाते समय अपने मोबाइल फोन का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया था. ऐसे में टिम ने केंद्रीय न्यायिक संग्रह एजेंसी से कैमरे द्वारा ली गई तस्वीर की जांच करने का फैसला लिया. जांच के दौरान पता चला कि टिम फोन पर बात नहीं बल्कि अपने कान के पीछे वाले हिस्से में खुजला रहा था. AI को उसके हाथ की स्थिति फोन पकड़ने जैसी लगी थी. जिस व्यक्ति ने टिम की तस्वीर की जांच की उसने भी माना कि वह फोन पर बात नहीं कर रहा था. उसने भी इसे सिस्टम की गलती माना. 

विशेषज्ञों ने जताई हैरानी 
IT विशेषज्ञों ने पुलिस कैमरे की ओर से हुई इस गलती पर हैरानी जताई है. टिम की कहानी इस बात पर प्रकाश डालती है कि कभी-कभी तकनीक की गलती निर्दोष लोगों को दंड दिला सकती है,हालांकि उनका मामला अभी कोर्ट में अटका है और इसमें अभी 26 हफ्ते और लग सकते हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़