ये सरकारी योजना 18 की उम्र में आपकी बेटी को बना देगी लखपति, पहले 32 लाख रुपये मिलेंगे, फिर पूरे 64 लाख

Sukanya Samriddhi Yojana: कहा जाता है कि बेटियां घर में सुख समृद्धि लाती हैं. इस कहावत को सही साबित कर रही है मोदी सरकार की एक योजना, जिसमें निवेश के जरिए आपकी बेटी 18 की उम्र में लखपति हो जाएगी. 18 की होने पर बेटी के खाते में 32 लाख रुपये आएंगे, जबकि जब वह 21 की होगी तो उसके खाते में लगभग 64 लाख रुपये आ जाएंगे. ये रकम इतनी है कि आप बिना किसी चिंता के अपनी बेटी की पढ़ाई, शादी समेत अन्य जिम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 17, 2023, 11:35 AM IST
  • सिर्फ बेटियों के लिए है सुकन्या समृद्धि योजना
  • 15 साल तक योजना में जमा करने होते हैं पैसे
ये सरकारी योजना 18 की उम्र में आपकी बेटी को बना देगी लखपति, पहले 32 लाख रुपये मिलेंगे, फिर पूरे 64 लाख

नई दिल्लीः Sukanya Samriddhi Yojana: कहा जाता है कि बेटियां घर में सुख समृद्धि लाती हैं. इस कहावत को सही साबित कर रही है मोदी सरकार की एक योजना, जिसमें निवेश के जरिए आपकी बेटी 18 की उम्र में लखपति हो जाएगी. 18 की होने पर बेटी के खाते में 32 लाख रुपये आएंगे, जबकि जब वह 21 की होगी तो उसके खाते में लगभग 64 लाख रुपये आ जाएंगे. ये रकम इतनी है कि आप बिना किसी चिंता के अपनी बेटी की पढ़ाई, शादी समेत अन्य जिम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं.

बेटियों के लिए है सुकन्या समृद्धि योजना
दरअसल, मोदी सरकार ने 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत रोजाना लगभग 410 रुपये बचाकर करीब 64 लाख रुपये पा सकते हैं. यह सरकारी योजना है, जो बेटियों के लिए चल रही है. इस योजना की खास बात यह है कि आप सिर्फ 250 रुपये भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना में कम से कम निवेश 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है. साथ ही इस योजना में निवेश के जरिए टैक्स छूट का लाभ भी हासिल किया जा सकता है.

15 साल तक जमा कराए जाएंगे पैसे
इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत 15 साल तक पैसे जमा किए जा सकते हैं. इस योजना के तहत बेटी के 18 साल के होने पर आधा पैसा यानी 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है, जबकि शेष 50 फीसदी यानी कुल धनराशि 21 साल की उम्र में आप निकाल सकते हैं. 

अगर तीन साल तक आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खोल देते हैं और रोजाना करीब 410 रुपये के हिसाब से महीने में 12,500 रुपये और सालाना अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो आप 15 साल तक इस खाते में 22.5 लाख रुपये जमा करेंगे. 21 साल तक पैसा जमा रहने पर बेटी के खाते में 63 लाख 65 हजार 155 रुपये आ जाएंगे. आप इस रकम में से आधी रकम बेटी के 18 की होने पर भी निकाल सकते हैं. 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कितना ब्याज मिलता है
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सिर्फ दो बेटियों का ही खाता खुलवाया जा सकता है. यह खाता पोस्ट ऑफिस या किसी भी सरकारी बैंक व प्राइवेट बैंक में खोल सकते हैं.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में 14वीं किस्त के समय आएंगे 4 हजार रुपये, बस करना होगा ये छोटा सा काम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़