Oxidative Stress: चेहरे को समय से पहले ही बूढ़ा बनाती है ये खतरनाक बीमारी, 30 की उम्र में भी दिखती है 50 जैसी स्किन

Oxidative Stress: समय रहते अपनी सेहत और स्किन का ख्याल न रखने से आप अपनी उम्र से पहले ही बूढ़े और कमजोर दिखने लग सकते हैं. इससे आप ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का शिकार भी हो सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 1, 2024, 07:22 PM IST
  • ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण पड़ती है झाइयां
  • स्किन को हेल्दी रखने के लिए लें अच्छी डाइट
Oxidative Stress: चेहरे को समय से पहले ही बूढ़ा बनाती है ये खतरनाक बीमारी, 30 की उम्र में भी दिखती है 50 जैसी स्किन

नई दिल्ली: Oxidative Stress: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति इतना व्यस्त हो गया है कि वह खुद का ध्यान रख ही नहीं पाता. इसके चलते वह की बार परेशान भी हो जाता है. बता दें कि समय रहते अपनी सेहत और स्किन का ख्याल न रखने से आप अपनी उम्र से पहले ही बूढ़े और कमजोर दिखने लग सकते हैं. वहीं आप ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का शिकार भी हो सकते हैं. 

क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस? 
ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस तब बढ़ता है जब शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ने लगती है. ये हमारे शरीर के कई सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसका असर त्वचा के बाहरी हिस्से पर भी दिखता है. इससे झुर्रियां और झाइयां आने की प्रक्रिया बढ़ती है. वहीं जब एंटिऑक्सिडेंट्स इन मुक्त कणों को रोकने का काम करते हैं तब इसके और ऐंटिऑक्सिडेंट्स के बीच संतुलन बिगड़ जाता है. इस बीच त्वचा में एक तरह  का तनाव पैदा होता है, जिसे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कहा जाता है. 

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से कैसे बचें? 

एक्सरसाइज करें 
ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें. इसके अलावा रनिंग और वॉकिंग भी करें.  

फल-सब्जियों का सेवन 
अपनी डाइट में गाजर, टमाटर, पालक,  आंवला, चेरी, आलूबुखारा, स्ट्रॉबेरी और  ब्रोकली जैसी फली-सब्जियों को शामिल करें. विटामिन C से भरपूर डाइट लेना न भूलें. 

पानी पिएं 
त्वचा को हेल्दी रखने के लिए नियमित 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं. इसके अलावा आप सूप, लस्सी, दूध जैसी लिक्विंड डाइट भी लें. 

पर्याप्त नींद 
ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने के लिए नियमित 7-8 घंटे की नींद भी जरूरी है. पर्याप्त नींद न लेने से भी स्किन को नुकसान पहुंचता है. 

धूम्रपान 
जो लोग धूम्रपान करते हैं उनकी स्किन भी समय से पहले बूढ़ी होने लगती है. इसलिए किसी भी तरह का नशा न करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Fungal Infection: सर्दियों में बढ़ता है फंगल इंफेक्शन का खतरा, जानें इसके लक्षण, बचाव और घरेलू टिप्स 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़