श्रीलंका और मॉरीशस में होगी UPI सेवा की शुरूआत, PM मोदी करेंगे शुभारंभ

UPI Service: विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक बयान के अनुसार श्रीलंका और मॉरीशस में 12 फरवरी को UPI और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं की शुरुआत की जाएगी.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 07:55 PM IST
  • श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू होगी UPI सेवा
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे दोनों देशों में शुभारंभ
श्रीलंका और मॉरीशस में होगी UPI सेवा की शुरूआत, PM मोदी करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली:  UPI Service: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही पड़ोसी देश श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI सेवा की सौगात देने वाले हैं. सोमवार 12 फरवरी को श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे और मॉरिशस के PM प्रविंद जगन्नाथ की मौजूदगी में PM मोदी इस सेवा की शुरुआत करेंगे.

श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू होगी UPI सेवा  
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक बयान के अनुसार श्रीलंका और मॉरीशस में 12 फरवरी को UPI और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं की शुरुआत की जाएगी. इस मौके पर श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ इन सेवाओं का शुभारंभ करेंगे. बता दें कि इन दोनों देशों में UPI लॉन्च करने से यहां आने जाने वाले भारतीय नागरिकों को काफी फायदा मिलेगा. इसके अलावा भारत आ रहे श्रीलंका और मॉरीशस के यात्रियों को भी इसका काफी लाभ पहुंचेगा.     

पेरिस में भी लॉन्च हुआ था UPI 
बता दें कि श्रीलंका और मॉरीशस से पहले बीते 2 फरवरी को भारतीय दूतावास ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में UPI लॉन्च किया गया था.  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने भारत दौरे पर जयपुर में UPI भुगतान का अनुभव किया था. इस दौरान PM मोदी ने पेरिस में UPI के लॉन्च की सराहना करते हुए कहा था, 'यह UPI को वैश्विक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.'

क्या है UPI?
बता दें कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI भारत की मोबाइल बेस्ड फास्ट पेमेंट सिस्टम है. इसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. UPI को साल 2016 में लॉन्च किया गया था. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसे बनाया है. भारत का यह पेमेंट सिस्टम सिंगापुर और UAE समेत कई दूसरे देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत करने में अहम भूमिका निभा रहा है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़