मिलिए पाकिस्तान के पहले अरबपति से, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, रतन टाटा से नहीं कोई मुकाबला, जानें- नेट वर्थ

Pakistani Mian Mohammad Mansha: एक शख्स हैं मियां मोहम्मद मंशा, जिन्हें अक्सर 'पाकिस्तान का मुकेश अंबानी' कहा जाता है. मियां मोहम्मद मंशा उन लोगों के लिए कोई नया नाम नहीं है जो वैश्विक व्यापार पर नजर रखते हैं, लेकिन जो लोग नहीं जानते हैं, तो उन्हें बता दें कि वह पाकिस्तान के पहले अरबपति थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2023, 02:03 PM IST
  • हम बात कर रहे हैं मियां मोहम्मद मंशा की
  • मंशा की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग $ 5 बिलियन है
मिलिए पाकिस्तान के पहले अरबपति से, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, रतन टाटा से नहीं कोई मुकाबला, जानें- नेट वर्थ

Pakistani Mian Mohammad Mansha: मुकेश अंबानी सबसे अमीर एशियाई लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं और नेटवर्थ के मामले में भारत के पड़ोसी देशों में कोई भी उनके करीब नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारतीय उपमहाद्वीप में सफल अरबपतियों की कमी है. हालांकि विभाजन के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत बड़ा आर्थिक अंतर रहा है, लेकिन कुछ प्रतिभाशाली दिमाग वाले लोग पाकिस्तान के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में काफी अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे.

ऐसे ही एक शख्स हैं मियां मोहम्मद मंशा, जिन्हें अक्सर 'पाकिस्तान का मुकेश अंबानी' कहा जाता है. मियां मोहम्मद मंशा उन लोगों के लिए कोई नया नाम नहीं है जो वैश्विक व्यापार पर नजर रखते हैं, लेकिन जो लोग नहीं जानते हैं, तो उन्हें बता दें कि वह पाकिस्तान के पहले अरबपति थे.

जिस वर्ष पाकिस्तान भारत से अलग हुआ था, उसी साल 1947 में जन्मे मियां मोहम्मद मंशा कई व्यापारिक उद्यमों में शामिल हैं और अरबपति शाहिद खान के बाद दूसरे सबसे अमीर पाकिस्तानी हैं.

क्या है बिजनेस
मंशा का जन्म पाकिस्तान के सबसे प्रमुख उद्योगपतियों में से एक के घर में चांदी का चम्मच लेकर हुआ था. जब वे कोलकाता में थे तब उनके पिता कपास ओटने के व्यवसाय में शामिल थे, लेकिन जब परिवार वापस पाकिस्तान चला गया, तो उन्होंने निशात टेक्सटाइल्स मिल्स शुरू की, जो उनके पिता की मृत्यु के बाद मंशा को विरासत में मिली थी. वर्तमान में, निशात समूह पाकिस्तान में सूती कपड़ों का सबसे बड़ा निर्यातक और पाकिस्तान में सबसे बड़ा निजी नियोक्ता है. कपास व्यवसाय के अलावा, अरबपति की कंपनी बिजली परियोजनाओं, सीमेंट, बीमा व्यवसाय, बैंकों और अन्य में भी शामिल है.

मियां मोहम्मद मंशा पाकिस्तान में एक सम्मानित व्यक्ति हैं और वह अपनी परोपकार के लिए जाने जाते हैं. वह देश के विभिन्न प्रमुख संस्थानों के बोर्ड में भी हैं. अरबपति को 23 मार्च 2004 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ द्वारा सितारा-ए-इम्तियाज नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

मुकेश अंबानी और मियां मोहम्मद मंशा
रिपोर्टों से पता चलता है कि मंशा की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग $ 5 बिलियन है, जो कि भारत के अरबपतियों मुकेश अंबानी, गौतम अदानी, रतन टाटा और अन्य की कुल संपत्ति के आसपास भी नहीं है. मंशा में मुकेश अंबानी के साथ एक और समानता है और वह है विदेशी कारों के प्रति उनका प्यार. मंशा के पास कई कारें हैं जिनमें मर्सिडीज ई-क्लास, जगुआर कन्वर्टिबल, पोर्श, बीएमडब्ल्यू 750, रेंज रोवर और वोक्सवैगन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Jewellery Offers For Dhanteras: धनतेरस पर खरीदें सोने या हीरे की ज्वेलरी, यहां मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़