Vote Padega, Bharat Badhega: वोट डालने जाने से पहले वोटर लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम, बहुत आसान है ये ऑनलाइन तरीका

Lok sabha voting list: नागरिकों के पास अपने मतदाता पहचान संख्या (जिसे 'EPIC' या निर्वाचक फोटो पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है) के जरिए अपना नाम खोजने का विकल्प होता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 26, 2024, 12:20 PM IST
  • चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर मिलेगी सारी जानकारी
  • EPIC नंबर की पड़ेगी जरूरत
Vote Padega, Bharat Badhega: वोट डालने जाने से पहले वोटर लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम, बहुत आसान है ये ऑनलाइन तरीका

Lok sabha voting list: लोकसभा चुनाव (2024) चल रहे हैं. आज शुक्रवार को मतदान का दूसरा चरण है. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ. मतदान 7 चरणों में होगा. 4 जून को नतीजे सामने आएंगे. आगामी चुनावों में मतदान के लिए नागरिकों को 1 अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करनी होगी.

वहीं, पहली बार मतदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे मतदाता सूची को चेक कर लें ताकि यह पुष्टि हो सके कि उनका नाम उनके निर्वाचन क्षेत्र में योग्य मतदाता के रूप में शामिल है. यह कार्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर पूरा किया जा सकता है.

नागरिकों के पास अपने मतदाता पहचान संख्या (जिसे 'EPIC' या निर्वाचक फोटो पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है) के जरिए अपना नाम खोजने का विकल्प होता है.

इसके अलावा, मोबाइल नंबर, व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि और निर्वाचन क्षेत्र से रिश्तेदार की जानकारी का उपयोग मतदाता सूची में नाम खोजने के लिए किया जा सकता है.

ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम (How to check name in voter list)
-चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाएं.

-ECI वेबसाइट के होम पेज पर इलेक्टर मेनू टैब पर क्लिक करें.

-Search your name in the electoral roll पर क्लिक करें.

-सूची में अपना नाम खोजने के लिए अपने EPIC नंबर या वोटर आईडी का उपयोग करें.

-यदि आपके पास अपना EPIC नहीं है, तो भी आप अपने फोन नंबर या व्यक्तिगत विवरण जैसे अन्य विकल्पों का उपयोग करके अपना नाम खोज सकते हैं.

-मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए आप अन्य विवरण जैसे अपनी जन्म तिथि, आप जिस जिले में हैं, अपने विधानसभा क्षेत्र और किसी रिश्तेदार के बारे में विवरण का उपयोग कर सकते हैं.

-आप अपने मतदान केंद्र का पता लगाने और स्थानीय मतदान अधिकारी के बारे में जानकारी जैसे अन्य महत्वपूर्ण विवरण प्राप्त करने के लिए भी अपने EPIC नंबर का उपयोग कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़