कितनी संपत्ति की मालकिन हैं सुधा मूर्ति, जानें उनकी जिंदगी के रोचक किस्से

इन्फोसिस में उनकी हिस्सेदारी का मूल्य 5,586.66 करोड़ रुपये है. वहीं, उनके पति नारायण मूर्ति के पास कंपनी के 1.66 करोड़ इक्विटी शेयर हैं जिनकी कीमत 2,691 करोड़ रुपये है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 8, 2024, 10:14 PM IST
  • जानें सुधा मूर्ति के बारे में
  • इतनी संपत्ति की हैं मालकिन
कितनी संपत्ति की मालकिन हैं सुधा मूर्ति, जानें उनकी जिंदगी के रोचक किस्से

नई दिल्लीः राज्यसभा के सदस्य के रूप में मनोनीत की गईं सुधा मूर्ति के पास सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस में 0.83 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य मौजूदा कीमतों के आधार पर करीब 5,600 करोड़ रुपये है. सुधा मूर्ति इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति की पत्नी हैं. मूर्ति ट्रस्ट की चेयरपर्सन सुधा मूर्ति परमार्थ कार्यों से जुड़ी हुई हैं और उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं. 

राज्य सभा के लिए हुईं मनोनीत
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुधा मूर्ति को राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें राज्यसभा में मनोनीत किए जाने पर प्रसन्नता जताई. बीएसई में दाखिल नवीनतम शेयरधारिता सूचना के मुताबिक, सुधा मूर्ति के पास इन्फोसिस के 3.45 करोड़ शेयर हैं. बीएसई पर इन्फोसिस का मौजूदा बाजार भाव 1,616.95 रुपये प्रति शेयर है. 

सुनक से है खास रिश्ता
इस हिसाब से इन्फोसिस में उनकी हिस्सेदारी का मूल्य 5,586.66 करोड़ रुपये है. वहीं, उनके पति नारायण मूर्ति के पास कंपनी के 1.66 करोड़ इक्विटी शेयर हैं जिनकी कीमत 2,691 करोड़ रुपये है. सुधा मूर्ति को वर्ष 2006 में पद्म श्री और इस साल जनवरी में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. मूर्ति दम्पती की बेटी अक्षता की शादी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ हुई है.

इंफोसिस के सह-संस्थापक एन. आर. नारायणमूर्ति की पत्नी 'मूर्ति ट्रस्ट' की अध्यक्ष भी हैं और उन्होंने कई किताबें लिखी हैं. मूर्ति 73 वर्ष की हैं और संसद के उच्च सदन के लिए उनका मनोनयन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन हुआ है. उन्हें वर्ष 2006 में पद्मश्री और 2023 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

सुधा मूर्ति समाजसेवा में व्यस्त रहती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी नेटवर्थ लगभग 775 करोड़ रुपये है. वहीं उनकी सालाना कमाई 300 करोड़ रुपये बताई जाती है. वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षरा मूर्ति की मां भी हैं. उन्हें काफी ताकतवर महिला माना जाता है. हालांकि इसके बाद भी वह काफी सादगी से रहती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़