JEE Main 2024: जेईई-मेन की परीक्षा देने वाले हो जाएं सतर्क, नए नियम हुए लागू

JEE Main New Rules: परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों की तलाशी तो ली ही जाएगी और प्रवेश के समय ली गई उपस्थिति के अलावा टॉयलेट ब्रेक से आने पर भी बायोमेट्रिक उपस्थिति फिर से दर्ज की जाएगी. न केवल उम्मीदवार बल्कि कर्मचारी, पर्यवेक्षक और अन्य सदस्य भी इस प्रक्रिया से गुजरेंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 3, 2024, 04:26 PM IST
  • इस वर्ष एग्जाम को लेकर सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए
  • टॉयलेट ब्रेक के बाद भी बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी
JEE Main 2024: जेईई-मेन की परीक्षा देने वाले हो जाएं सतर्क, नए नियम हुए लागू

JEE Main New Rules: जेईई मेन 2024 परीक्षा 24 जनवरी, 2024 से शुरू होगी. शेड्यूल के अनुसार, परीक्षा 1 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीदवारों की तलाशी तो ली ही जाती है, लेकिन इस बार अगर कोई टॉयलेट ब्रेक पर जाता है तो तब भी वापस आकर चेकिंग होगी और बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी.

इस वर्ष एग्जाम को लेकर सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. कुल संख्या 10 लाख से अधिक थी और अप्रैल 2024 के दूसरे सत्र के लिए आवेदन करने वाले नए उम्मीदवारों की अधिक संख्या के साथ बढ़ने की संभावना है. NTA के एक अधिकारी ने बताया कि वे निरंतर सुधार की तलाश कर रहे हैं और इसके अलावा अग्रिम अधिसूचना और पंजीकरण भी कर रहे हैं. उनके पास सुरक्षा उपायों और तैयारियों पर काम करने के लिए पर्याप्त समय भी है.

स्टाफ पर भी निगरानी
बताया गया कि उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी और प्रवेश के समय ली गई उपस्थिति के अलावा टॉयलेट ब्रेक से आने के बाद भी बायोमेट्रिक उपस्थिति फिर से दर्ज की जाएगी. न केवल उम्मीदवार बल्कि कर्मचारी, पर्यवेक्षक और अन्य सदस्य भी इस प्रक्रिया से गुजरेंगे.

जेईई मेन 2024 परीक्षा 13 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी - पेपर 1 B.E/B.TECH है, पेपर 2A B.ARCH है और पेपर 2B B.Planning है. 

पेपर 1 दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा - सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक. पेपर 2A सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक और पेपर 2B दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक.

परीक्षा सिटी स्लिप जनवरी 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकती है. जैसा कि आवेदन नोटिस में बताया गया है. जेईई मेन 2024 परीक्षा सिटी स्लिप, एडमिट कार्ड और अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: रामलला विराजेंगे तो 22 जनवरी को पीएम मोदी रखेंगे व्रत, सरयू में भी कर सकते हैं स्नान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़