पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनाएगी मालामाल, रोजाना सिर्फ 273 रुपये बचाकर कमा सकते हैं 2.25 लाख का मुनाफा

बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश की प्लानिंग करनी जरूरी होती है. अगर आप योजनाबद्ध तरीके से निवेश करते हैं तो आप बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं. ऐसी ही एक स्कीम में आप निवेश कर सकते हैं जिसमें जोखिम बिल्कुल भी नहीं है और मुनाफा भी अच्छा है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करके आपको सालाना ब्याज बहुत अच्छा मिल सकता है. इस स्कीम में एक, दो, तीन और पांच साल की मैच्योरिटी के लिए एक साथ निवेश कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2023, 02:49 PM IST
  • इस हिसाब से निवेश पर मिलता है ब्याज
  • ऐसे आपको मिल सकते हैं 2.25 लाख रुपये
पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनाएगी मालामाल, रोजाना सिर्फ 273 रुपये बचाकर कमा सकते हैं 2.25 लाख का मुनाफा

नई दिल्लीः बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश की प्लानिंग करनी जरूरी होती है. अगर आप योजनाबद्ध तरीके से निवेश करते हैं तो आप बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं. ऐसी ही एक स्कीम में आप निवेश कर सकते हैं जिसमें जोखिम बिल्कुल भी नहीं है और मुनाफा भी अच्छा है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करके आपको सालाना ब्याज बहुत अच्छा मिल सकता है. इस स्कीम में एक, दो, तीन और पांच साल की मैच्योरिटी के लिए एक साथ निवेश कर सकते हैं.

इस हिसाब से निवेश पर मिलता है ब्याज
दरअसल पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में आप निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में एक साल के निवेश पर 6.90 फीसदी की दर पर ब्याज मिलता है. इसी तरह दो और तीन साल के निवेश पर 7 फीसदी ब्याज मिलता है. वहीं पांच साल की जमा दर 7.5 प्रतिशत है. पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम पर ये ब्याज दरें 1 जुलाई से 30 सितंबर तक 2023 के लिए लागू हैं.

ऐसे आपको मिल सकते हैं 2.25 लाख रुपये 
ऐसे में अगर आप पांच साल के लिए पांच लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको करीब 7.25 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें आपको ब्याज के रूप में लगभग 2.25 लाख रुपये मिलेंगे. यानी आप अगर रोजाना 273 रुपये बचाते हैं तो पांच साल में आपको 2.25 लाख रुपये का फायदा होगा. 

हर तीन महीने में होती है ब्याज दरों की समीक्षा
वहीं सरकार की तरफ से पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम की जमा दरों की हर तिमाही में समीक्षा की जाती है. यानी हर तीन महीनों में ब्याज दरें बदल सकती है. हालांकि आप जब धनराशि जमा करेंगे, तब जितनी ब्याज दर होगी, मैच्योरिटी की अवधि खत्म होने पर उसी आधार पर आपको ब्याज की राशि मिलेगी.

वहीं इन स्कीम का एक फायदा ये भी है कि पांच साल की स्कीम पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत डेढ़ लाख रुपये तक की छूट का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Rain Update and Alert: इस राज्य में 24 अगस्त तक होगी भारी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़