Extramarital affairs: 8 तरह के होते हैं एक्सट्रा मैरिटल अफेयर, जानें किसका क्या है मतलब

Extramarital affairs: हम सभी इस बात को जानते हैं कि एक्सट्रा मैरिटल अफेयर का मतलब होता है कि शादी के बाद किसी गैर पुरुष या स्त्री से संबंध बनाना, पर क्या आप जानते हैं कि ये 8 प्रकार के होते हैं. हर अफेयर के पीछे का कुछ मतलब और उद्देश्य भी होता है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 15, 2023, 04:29 PM IST
  • 8 तरह के होते हैं एक्सट्रा मैरिटल अफेयर
  • हर अफेयर का होता है अपना अलग मतलब
Extramarital affairs: 8 तरह के होते हैं एक्सट्रा मैरिटल अफेयर, जानें किसका क्या है मतलब

Extramarital affairs: हम सभी इस बात को जानते हैं कि एक्सट्रा मैरिटल अफेयर का मतलब होता है कि शादी के बाद किसी गैर पुरुष या स्त्री से संबंध बनाना, पर क्या आप जानते हैं कि ये 8 प्रकार के होते हैं. हर अफेयर के पीछे का कुछ मतलब और उद्देश्य भी होता है. आइये इस खबर में हम आपको एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के प्रकार और उसके मतलब के बारे में बताते हैं.

इमोशनल अफेयर (Emotional Affair)

इस तरह का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर खास तरह की दोस्ती के शुरू होता है जो कि दोस्ती से बढ़कर होता है. इमोशन अफेयर उस तरह का एक्सट्रा मैरिटल अफेयर होता है जो कि अक्सर ऑफिस प्लेस पर सहकर्मियों के साथ होता है. इस दौरान आप अपना ज्यादातर समय उस व्यक्ति के साथ बिताते हैं. सिम्पली हायर्ड के एक सर्वे के अनुसार इस तरह के अफेयर्स में शारीरिक संबंधों का बनना जरूरी नहीं है बल्कि भावनात्मक लगाव ज्यादा होता है.

लगाव के साथ प्यार वाला अफेयर (Romantic affairs with attachment)

इस तरह के अफेयर्स का खुलासा तब होता है जब किसी व्यक्ति के जीवन में उसके जीवनसाथी के अलावा भी कोई और ऐसा होता है जिसके साथ वो संबंध रखते हैं. जब किसी और महिला या पुरुष के प्रति आप बहुत ज्यादा लगाव महसूस करें या ये विश्व्स करने लगें कि आपको उनसे प्यार है और अब आपका खुद पर काबू नहीं तो इसका मतलब होता है कि आप लगाव के साथ प्यार वाले अफेयर में हैं.

द एक्सिडेंटल वन नाइट स्टैंड (The accidental one night stand)

हम सभी जानते हैं कि हमारी भावनात्मक यात्रा के दौरान कुछ भी ऐसा नहीं होता है जिसे एक्सिडेंट कहा जाये. किसी भी तरह का अफेयर एक्सिडेंटल नहीं कहा जा सकता है, यह तभी होता है जब आपके अंदर भावनाएं होती है. जब भी किसी रिश्ते में इस तरह की बातें आये जिसमें कहा जाये कि मैं ‘किसी लम्हे के बहाव में बहक जाना (Heat of the moment)’, ‘ये बस हो गया (It just happened)’, ‘मै अपने कमजोर लम्हे का शिकार था या थी (I was feeling vulnerable)’ और ‘मैं नशे में थी’ (I was drunk) तो इसका मतलब है कि ये सभी एक्सिडेंटल अफेयर की खामियां हैं. इस तरह के अफेयर में आमतौर पर लोग शादीशुदा होते हैं और उसमें रहना भी चाहते हैं लेकिन रिश्ते में कम समय के लिये बदलाव चाहते हैं और कोई भावनात्मक जुड़ाव नहीं चाहते हैं.

द लव एडिक्ट अफेयर (The love addict affair)

इस तरह के अफेयर में पड़ने वाला व्यक्ति अपनी शादीशुदा जीवन में प्यार की कमी महसूस करता है और उसे लगता है कि उसकी गलत व्यक्ति के साथ शादी हो गई है. ऐसे में जब उसका किसी दूसरे व्यक्ति के साथ भावनात्मक जुड़ाव होता है तो उसे यही महसूस होता है कि वही उसका असल Soulmate है. इस तरह का रिश्ता एक तरह की मजबूरी बना जाता है या फिर एक व्यक्ति का जुनून जो कि शारीरिक संबंधों से ज्यादा रिश्ते के प्रति गंभीर होता है. इस तरह के अफेयर में शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह का संबंध होता है.

द रिपिट ऑफेंडर सेक्स एडिक्ट अफेयर (The repeat offender sex addict affair)

अगर एक व्यक्ति एक रिश्ते से निकलकर दूसरे रिश्ते में सिर्फ सेक्स के लिये बार-बार छलांग लगाता है तो इस तरह का व्यक्ति मूल रूप से सेक्स का आदि होता है और उसे किसी भी तरह का भावनात्मक जुड़ाव नहीं होता है. इस तरह के व्यक्ति कभी भी संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं फिर चाहे वो किसी भी तरह के रिश्ते में क्यों न हों और अगर उनकी शादी हो गई होती है तो उनका धोखा देना बिल्कुल तय है.

द रिवेंज अफेयर (The revenge affair)

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की लिस्ट में इस तरह का अफेयर सबसे खतरनाक होता है और वो लोग जो अपने रिश्ते में असुरक्षित महसूस करते हैं ये अक्सर उन्ही के साथ होता है. वो किसी तीसरे व्यक्ति को कुछ साबित करने के लिये किसी दूसरे के साथ संबंध बनाते हैं और अपनी इच्छा के अनुसार उसका फायदा उठाते हैं.

द साइबर अफेयर (The cyber affair)

इस तरह का अफेयर आधुनिक समय में काफी देखने को मिलता है जहां पर धोखा देने वाले को विश्वास होता है कि अगर वो किसी और की तरह व्यव्हार करेगा और जो चाहे वो बन सकता है क्योंकि उसे कोई देख नहीं सकता. सिर्फ इस बात का पता होना कि वो कोई भी बन सकते हैं उनके भावनात्मक, सेक्सुअल और अश्लील विचारों में उत्तेजना ले आती है.

द एग्जिट स्ट्रैटेजी अफेयर (The exit strategy affair)

इस तरह का अफेयर आमतौर पर तब होता है जब किसी को अपनी शादी या किसी कमिटमेंट से बाहर निकलना होता है. वो रिश्ते से बाहर निकलने के लिये अफेयर करते हैं और जानबूझकर पकड़े जाते हैं. ऐसे होना पर उनका पार्टनर उन्हें आसानी से छोड़ जाता है.

इसे भी पढ़ें- बिजनेस के लिये बेचना पड़ा था घर, अब समोसे बेचकर करता है 12 लाख प्रति दिन की कमाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़