Rashmi Yadav: अफसर तो बनीं, लेकिन जाना था और भी आगे...पढ़ें- कैसे दो दिनों में एक्साइज इंस्पेक्टर बन गईं SDM

Rashmi Yadav Success Story: कम रैंक के चलते उनका SDM बनने का सपना टूट गया. मगर उनका सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद के लिए हो गया. लेकिन वे फिर एक बार उठी और मेहनत की और जहां एक्साइज इंस्पेक्टर का पद संभालते ही वे दो दिनों के अंदर SDM बन गईं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 20, 2023, 10:44 AM IST
  • रश्मि यादव जौनपुर की रहने वाली हैं
  • सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर हुआ, लेकिन फिर बनी SDM
Rashmi Yadav: अफसर तो बनीं, लेकिन जाना था और भी आगे...पढ़ें- कैसे दो दिनों में एक्साइज इंस्पेक्टर बन गईं SDM

Rashmi Yadav Success Story: सबके जीने का अपना अलग अंदाज होता है और सबकी खुशियां भी अलग हो सकती हैं. कोई छोटा अफसर बनने पर ही खुश है और कोई ज्यादा मेहनत करके अधिक सफल होना चाहता है. ऐसी ही रश्मि यादव हैं. जौनपुर के बदलापुर तहसील के ग्राम सीड की रहने वाली रश्मि ने यूपी पीसीएस 2022 एग्जाम में टॉपर रही हैं. वे हमेशा से ही अफसर बनना चाहती थी, जो कि आज वह SDM बन भी गईं हैं. हालांकि, यहां सवाल ये कि आखिर दो दिनों में कैसे?

यादव ने अपनी पढ़ाई जौनपुर के हरिहर सिंह पब्लिक स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और बीएससी की पढ़ाई की. प्रयागराज (इलाहाबाद) में उन्होंने अपने मामा धीरेंद्र यादव के यहां रहकर पढ़ाई की.

2021 के रिजल्ट में नहीं मिली काबयाबी
रश्मि ने ग्रेजुएशन पूरा करते ही सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. पहली बार उनकी मेहनत तब रंग लाई जब उन्होंने यूपी पीसीएस 2021 पास की. हालांकि, वे उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, जितना की वह चाहती थीं.

ऐसे में कम रैंक के चलते उनका SDM बनने का सपना टूट गया. मगर उनका सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद के लिए हो गया. लेकिन वे फिर एक बार उठी और मेहनत की और जहां एक्साइज इंस्पेक्टर का पद संभालते ही वे दो दिनों के अंदर SDM बन गईं.

दरअसल, उन्होंने दोबारा एग्जाम दिए थे और जैसे ही उन्होंने एक्साइज इंस्पेक्टर पद को संभाला, इसके दो दिनों बाद ही यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट आ गया और उन्हें 26वीं रैंक हासिल हुई. ऐसे में उनका SDM बनने का सपना सच हुआ.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़