Budget 2024: 'जुलाई में फिर मिलेंगे....', वित्त मंत्री के इस बयान का क्या मतलब?

Finance Minister Nirmala Sitharaman Budget: वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में, हमारी सरकार 'विकसित भारत' के हमारे लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 02:51 PM IST
  • अंतरिम बजट पेश हुआ
  • जुलाई में पूर्ण बजट पेश होगा
Budget 2024: 'जुलाई में फिर मिलेंगे....', वित्त मंत्री के इस बयान का क्या मतलब?

नई दिल्ली: Finance Minister Nirmala Sitharaman Budget: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है. उन्होंने अपने 57 मिनट के भाषण में सरकारी की उपलब्धियों से लेकर आगामी आर्थिक रणनीति बताई. वित्त मंत्री बजट भाषण खत्म करते हुए जाते-जाते ये भी कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट के साथ फिर मिलेंगे. इसके बाद से ही वित्त मंत्री के इस बयान के मायने निकाले जा रहे हैं. 

क्या बोलीं वित्त मंत्री?
दरअसल, जैसे अंतरिम बजट का भाषण खत्म होने को आया, वित्त मंत्री ने कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में, हमारी सरकार 'विकसित भारत' के हमारे लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश करेगी. इसके बाद से ही यह मायने निकाले जा रहे हैं कि निर्मला सीतारमण BJP की वापसी को लेकर पूर्णतः आश्वस्त हैं. 

उम्मीद तोड़ी नहीं, बांधे रखी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में सीमित घोषणाएं की. ऐसे में कई तबकों की उम्मीदें पूरी नहीं हो पाई हैं. लेकिन वित्त मंत्री ने कहा कि हम पूर्ण बजट के साथ जुलाई में आएंगे. इसके यही मायने निकाल इजा रहे हैं वित्त मंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि हम आने वाले पूर्ण बजट में आपकी उम्मीदें पूरी करेंगे. 

जुलाई में फिर क्यों आ रहा बजट?
जिस लोकसभा चुनाव होते हैं, उस साल चुनाव से पहले वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करते हैं. अंतरिम बजट में न तो बड़े वाडे होते हैं और न ही बड़ी घोषणाएं होती हैं. हालांकि, चुनाव होने के बाद पूर्ण बजट पेश होता है. जिस भी दल की सरकार बनती है, उसी दल के द्वारा बजट पेश किया जाता है.  

ये भी पढ़ें- Budget 2024: इस बजट में तो पूरी नहीं हुईं ये 5 उम्मीदें, क्या जुलाई में मिलेगी खुशखबरी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़