Gold price today: इजरायल-ईरान युद्ध की बढ़ती चिंताओं के बीच लगातार छठे सप्ताह रेट बढ़े, जानें ताजा भाव

Gold Price Today: बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण सोने की कीमतें लगातार छठे सप्ताह बढ़ रही हैं, जो मध्य पूर्व में ईरान-इजरायल संघर्ष के और भी व्यापक रूप में बदलने की आशंकाओं से प्रेरित है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 20, 2024, 01:28 PM IST
  • मध्य पूर्व में ईरान-इजरायल संघर्ष के बीच बढ़ रहे सोने के रेट
  • अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के बावजूद बढ़ रहे रेट
Gold price today: इजरायल-ईरान युद्ध की बढ़ती चिंताओं के बीच लगातार छठे सप्ताह रेट बढ़े, जानें ताजा भाव

Sone ka bhav 20 April 2024: कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, मध्य पूर्व में बढ़ते भूराजनीतिक तनाव के कारण, विशेष रूप से ईरान में इजरायल के ड्रोन हवाई हमले के कारण, सोने की कीमतों के वर्तमान प्रक्षेपवक्र में वृद्धि का अनुभव हो रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि इजरायल-ईरान संघर्ष के आसपास की आशंकाओं ने गोल्ड जैसी सुरक्षित-संपत्ति की मांग को बढ़ा दिया है.

वर्तमान सोने की कीमत ₹72,300 से ₹72,270 की सीमा के भीतर दिखती हैं, जबकि MCX सोने की कीमत  ₹72,300 से ₹73,300 प्रति 10 ग्राम के बीच है.

इसके अतिरिक्त, वे इस बात पर जोर देते हैं कि सोने की मौजूदा कीमत $2,380 से $2,420 के एक संकीर्ण दायरे में रह सकती हैं. यह भी संकेत दिया गया कि ज्यादा बढ़कर रेंज $2,350 से $2,450 प्रति औंस तक बढ़ सकती है.

अब क्यों बढ़ रही है सोने की कीमत?
-बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण सोने की कीमतें लगातार छठे सप्ताह बढ़ रही हैं, जो मध्य पूर्व में ईरान-इजरायल संघर्ष के और भी व्यापक रूप में बदलने की आशंकाओं से प्रेरित है.

-अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के बावजूद, सुरक्षित मांग के कारण सोने और चांदी दोनों की कीमतें ऊपर की ओर बढ़ रही हैं.

-आज सोने और चांदी की दरों में उछाल अमेरिकी डॉलर सूचकांक में उत्तर की ओर बढ़ने के साथ मेल खाता है.

-अमेरिकी डॉलर की कीमत पांच महीने के शिखर पर पहुंच गई है, अमेरिकी डॉलर सूचकांक 106 से ऊपर का स्तर बनाए हुए है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़