PF New Rule: अप्रैल में EPFO ने दी बड़ी खुशखबरी, किया ये अहम बदलाव, इन लोगों को मिलेगी सुविधा

EPFO PF Transfer New Rule: ऑटोमैटिक ट्रांसफर प्रोसेस नौकरी बदलने वाले मौजूदा ईपीएफ सदस्यों को किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन अनुरोध की आवश्यकता के बिना अपने पीएफ शेष को अपने पुराने नियोक्ता से नए नियोक्ता में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाती है. इसका मतलब है कि ईपीएफ खाता ट्रांसफर स्वचालित रूप से होता है, जिससे सदस्यों के लिए परेशानी खत्म हो जाएगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 12, 2024, 01:09 PM IST
  • ऑटोमैटिक ट्रांसफर प्रोसेस कैसे काम करेगा
  • नौकरी बदलने पर EPF खातों का खुद से ट्रांसफर हो जाएगा
PF New Rule: अप्रैल में EPFO ने दी बड़ी खुशखबरी, किया ये अहम बदलाव, इन लोगों को मिलेगी सुविधा

EPFO PF Transfer New Rule: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए एक सुविधाजनक सुविधा शुरू की है. ये नया बदलाव, नौकरी बदलने पर EPF खातों का खुद से ट्रांसफर कर देगा. यानी अगर आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी में जाते हैं तो आपको अपना पहला पैसा खुद से ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं है. वह खुद नई कंपनी के खाते में जुड़ जाएगा. हालांकि, इसके बावजूद, यह सुविधा कैसे और किन लोगों को सुविधा पहुंचाएगी.

ऑटोमैटिक ट्रांसफर प्रोसेस क्या है?
ऑटोमैटिक ट्रांसफर प्रोसेस नौकरी बदलने वाले मौजूदा ईपीएफ सदस्यों को किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन अनुरोध की आवश्यकता के बिना अपने पीएफ शेष को अपने पुराने नियोक्ता से नए नियोक्ता में ट्रांसफर करने में सक्षम बनाती है. इसका मतलब है कि ईपीएफ खाता ट्रांसफर स्वचालित रूप से होता है, जिससे सदस्यों के लिए परेशानी खत्म हो जाएगी.

इस सुविधा का लाभ कौन उठा सकता है?
हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यह सुविधा केवल उन ईपीएफ सदस्यों के लिए उपलब्ध है जिनके ईपीएफ खाते, पुराने और नए दोनों, ईपीएफओ द्वारा बनाए रखे जाते हैं. छूट प्राप्त पीएफ ट्रस्ट इस ऑटोमैटिक ट्रांसफर प्रोसेस के अंतर्गत शामिल नहीं हैं.

ऑटोमैटिक ट्रांसफर सुविधा का लाभ कैसे मिलेगा?

  1. नए नियोक्ता द्वारा प्रदान किए गए UAN और आधार नंबर UAN के साथ उपलब्ध जानकारी से मेल खाना चाहिए.
  2. EPF सदस्य का आधार नंबर रोजगार के पिछले स्थान पर UAN से जुड़ा और सत्यापित होना चाहिए.
  3. जॉइनिंग की तारीख, छोड़ने की तारीख और कंपनी छोड़ने का कारण जैसी जानकारी पुराने नियोक्ता से उपलब्ध होनी चाहिए.
  4. EPF सदस्य का UAN सक्रिय होना चाहिए और उनका मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़