जानें भारत के किस शहर में होती हैं सबसे ज्यादा बेवफा महिलाएं, इस वजह से शादी के बाद करती हैं चीटिंग

Extra Marital Affairs: शादी के बंधन में बंधने के बाद अक्सर उम्मीद की जाती है कि पति और पत्नी के बीच प्यार बरकरार रहे और रिश्ते में कभी भी खटास न आये, हालांकि ऐसा होता नहीं है और कई बार हमें इसके उदाहरण देखने को मिलते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 01:20 PM IST
  • सिर्फ बड़े नहीं छोटे शहरों में भी बढ़ी चीटिंग की तादाद
  • बेंगलुरु बन रहा देश की बेवफा राजधानी
जानें भारत के किस शहर में होती हैं सबसे ज्यादा बेवफा महिलाएं, इस वजह से शादी के बाद करती हैं चीटिंग

Extra Marital Affairs: शादी के बंधन में बंधने के बाद अक्सर उम्मीद की जाती है कि पति और पत्नी के बीच प्यार बरकरार रहे और रिश्ते में कभी भी खटास न आये, हालांकि ऐसा होता नहीं है और कई बार हमें इसके उदाहरण देखने को मिलते हैं. कई बार बातचीत से ये खटास खत्म कर हो जाती है तो वहीं पर कई बार ये खटास एक्सट्रा मैरिटल अफेयर की वजह बन जाती है. 

मौजूदा समय में जहां हर चीज ऑनलाइन मिल जाती है वहीं पर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के लिये भी एक ऐप उपलब्ध है जिसे फ्रांस में पहली बार बनाया गया और यह दुनिया की इकलौती वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल भारत में भी होता है. ग्लीडन नाम से मशहूर इस ऐप को एक महिला ने ही महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया और इसे चलाने वाली पूरी टीम भी महिलाओं की ही है. 

साल 2009 में लॉन्च हुई ये ऐप महिलाओं के लिये फ्री है तो पुरुषों को इसके इस्तेमाल के लिये पैसे देने पड़ते हैं.साल 2017 में भारत आने वाली इस ऐप में अब कुल यूजर्स की संख्या एक करोड़ पहुंच गई हैं जिसमें से 20 लाख यूजर्स अकेले भारत से हैं जो सितंबर 2022 के बाद 11 फीसदी बढ़ी है.

सिर्फ बड़े नहीं छोटे शहरों में भी बढ़ी चीटिंग की तादाद

ग्लीडन ऐप के आंकड़ों के अनुसार शादी के बाद की जाने वाली बेवफाई के लिये इस्तेमाल होने वाली इस ऐपलिकेशन का इस्तेमाल भारत के हर शहर में हो रहा है जिसमें 66 फीसदी यूजर्स टीयर-1 यानि की बड़े शहरों से हैं जबकि 34 फीसदी टीयर-2 और 3 शहरों के हैं. इसका मतलब है कि इस ऐप की पहुंच मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों के साथ ही मेरठ, भोपाल, पटना  तक भी है. साल 2019 में बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, जयपुर, भोपाल, इंदौर, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, गुरुग्राम, अहमदाबाद, चंडीगढ़, लखनऊ, कोच्चि, नोएडा, गुवाहाटी, विशाखापट्टनम, नागपुर, सूरत और भुवनेश्वर की महिलाओं ने भी इसका काफी इस्तेमाल किया था.

बेंगलुरु बन रहा देश की बेवफा राजधानी

चीटिंग के मामले में बेंगलुरू टॉप पर काबिज है तो वहीं पर मुंबई और कोलकाता का नाम उसके बाद आता है. बेंगलुरु में एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर्स जितनी तेजी से बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए इसे 'चीटिंग कैपिटल’ कहा जाने लगा है. ग्लीडेन के सर्वे के अनुसार बेंगलुरु के यूजर्स हर दिन औसतन इस ऐप पर डेढ़ घंटा बिताते हैं और ज्यादातर लंच के समय 12 से 3 और रात 10 बजे के बात इसका इस्तेमाल करते हैं. ऐप के डाटा के अनुसार पुरुष 24-30 साल की महिलाओं को तलाशते हैं तो वहीं पर महिलाएं 31-40 साल के पुरुषों में रुचि दिखाती हैं. जहां पुरुष हर तरह के रिलेशन के लिये ओपन हैं तो वहीं पर महिलाएं वर्चुअल रिलेशन को ज्यादा तवज्जो देती हैं.

इस वजह से चीटिंग करती हैं महिलाएं

शादी में बेवफा होती महिलाओं की बात करें तो 77 प्रतिशत महिलाएं बोरियत की वजह से शादी के बाद चीटिंग करती हैं तो वहीं पर 52 प्रतिशत महिलाएं बिजनेस ट्रिप के दौरान किसी दूसरे के साथ संबंध बनाती हैं. 31 प्रतिशत महिलाओं का किसी न किसी जान-पहचान वाली से पहले ही संबंध रह चुका है.सर्वे के अनुसार 10 में से 7 महिलाओं ने पति के घरेलू कामों में शामिल नहीं होने की वजह को चीटिंग का कारण बताया तो वहीं पर 77 प्रतिशत महिलाओं ने इस वजह से धोखा दिया क्योंकि उनकी शादी बोरियत से भर गई थी.

सर्वे में यह भी पता चला कि 72 प्रतिशत भारतीय महिलाओं को धोखा देने का कोई पछतावा नहीं है तो वहीं पर 10 में से 4 महिलाओं ने खुलासा किया कि अजनबी के साथ फ्लर्ट करने से उनके और पति के बीच इंटेमेसी बढ़ गई है. इतना ही नहीं भारत में आर्टिकल 377 के निरस्त होने के बाद से शादीशुदा लोगों के बीच समलैंगिक संबंधो में इजाफा हुआ है.

इसे भी पढ़ें- जानें क्यों भारत ने पाकिस्तान को दी 90 दिन की मोहलत, कहा- अब और मनमानी नहीं चलेगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़