Chat GPT: कौन हैं मीरा मुराती? जिन्हें बनाया गया OpenAI की नई अंतरिम CEO

Chat GPT Meera Murati: OpenAI ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है. कंपनी की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया, 'ओपन एआई का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर अब बोर्ड को भरोसा नहीं है. ऐसे में ओपन एआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2023, 01:01 PM IST
  • CEO सैम ऑल्टमैन को पद से हटाए गए
  • 34 वर्षीय मीरा मुराती को दी गई बड़ी जिम्मेदारी
Chat GPT: कौन हैं मीरा मुराती? जिन्हें बनाया गया OpenAI की नई अंतरिम CEO

Chat GPT Meera Murati: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित मंच चैटजीपीटी (ChatGPT) का निर्माण करने वाली कंपनी ओपन एआई (OpenAI) ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है. कंपनी की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया, 'ओपन एआई का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर अब बोर्ड को भरोसा नहीं है. ऐसे में ओपन एआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है.

OpenAI ने कहा, 'हम OpenAI की स्थापना और विकास में सैम के कई योगदानों के लिए आभारी हैं। साथ ही, हमारा मानना है कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे नया नेतृत्व आवश्यक है.'

OpenAI की अंतरिम सीईओ मीरा मुराती कौन हैं?
34 वर्षीय मीरा मुराती को हाल ही में OpenAI के अंतरिम सीईओ के पद पर पदोन्नत किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 1988 में अल्बानिया में जन्मी मुराती एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज में स्नातक छात्र होते हुए एक हाइब्रिड रेस कार बना दी थी. अपने शुरुआती दिनों में, मुराती ने गोल्डमैन सैक्स में एक इंटर्न के रूप में काम किया और फिर Zodiac Aerospace में चली गईं.

वह टेस्ला में एक कार्यकाल के बाद 2018 में OpenAI में शामिल हुईं जहां उन्होंने मॉडल एक्स कार के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने लीप मोशन नामक एक स्टार्टअप में भी काम किया, जिसने हाथ और उंगलियों की गति को ट्रैक करने के लिए एक कंप्यूटिंग सिस्टम विकसित किया. OpenAI ने पिछले साल उन्हें CTO की भूमिका में पदोन्नत किया था.

ये भी पढ़ें- Delhi AQI: राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण 'गंभीर' से 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंचा, जानें- गाजियाबाद, गुरुग्राम के हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़