Budget 2024 Speech: गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर फोकस... जानें वित्त मंत्री के बजट भाषण की 5 बड़ी बातें

Nirmala Sitharamn Budget Speech:  वित्त मंत्री ने बताया कि 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिला. स्किल इंडिया मिशन में 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग दी गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 11:47 AM IST
  • 390 नए विश्वविद्यालय बनाए
  • 1361 नई मंडियां जोड़ी गईं
Budget 2024 Speech: गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर फोकस... जानें वित्त मंत्री के बजट भाषण की 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली: Nirmala Sitharamn Budget Speech: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण शुरू कर दिया है. वो मोदी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियां बता रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खा कि हम साल 2047 तक भारत को विकसित बना देंगे. पीएम मोदी ने साल 2014 में जब सत्ता संभाली थी, तब कई चुनौतियां थीं. लेकिन हमने जनता के हित में कई कार्यक्रम और योजनाए बनाईं और लागू की. इसे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली और लोगों को रोजगार मिल सका. वित्त मंत्री के शुरुआती बजट भाषण से स्पष्ट है कि बजट में गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर फोकस रहेगा. आइए जानते हैं. वित्त मंत्री की बड़ी बातें...

ये हैं बजट भाषण की 5 बड़ी बातें
1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि PM किसान निधि योजना के तहत हमने 11.8 करोड़ किसानों की मदद की है. ये कैश रकम सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है. पीएम फसल योजना का लाभ 4 करोड़ किसानों को दिया जा रहा है. 

2. वित्त मंत्री ने बताया कि 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिला. PM स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख वेंडर्स को सहायता दी गई.34 लाख करोड़ रुपये जनधन के जरिए सीधे बक खाते में ट्रांसफर किए गए. 

3. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हमने एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण मुहैया कराया है. स्किल इंडिया मिशन में 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग दी गई. 

4. वित्त मंत्री ने कहा कि देश में 3000 नए ITI बनाए गए. 15 नए AIIMS बनाए गए. 390 नए विश्वविद्यालय बनाए गए और 1361 नई मंडियां जोड़ी गईं हैं.

5. सीतारमण ने बताया कि लोगों की औसत आमदनी 50 फीसदी तक बढ़ी है. वैश्विक स्तर पर बढ़ी महंगाई हमें भी प्रभावित कर रही. लेकिन हमने महंगाई को अधिक नहीं बढने दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़