रोजक, लक्सा... सिंगापुर वाले जमकर खा रहे हैं ये भारतीय डिश, क्या आपने सुना है नाम

सिंगापुर का कल्चर भारतीयर कल्चर से बेहद अलग है. वहां का खान-पान भारतीय खान-पान से अलग है. सिंगापुर के लोग भारतीय खाने के दीवाने हैं. आइए जानते हैं उन व्यंजन के बारे में. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2023, 08:32 PM IST
  • सिंगापुर के लोगों को पसंद है भारतीय खाना
  • ये आठ भारतीय डिश सिंगापुर में है पॉपुलर
रोजक, लक्सा... सिंगापुर वाले जमकर खा रहे हैं ये भारतीय डिश, क्या आपने सुना है नाम

नई दिल्ली: बिरयानी और भारतीय रोजक यहां चोटी के उन आठ लोकप्रिय व्यजंनों में शुमार हैं, जिनके सिंगापुर के लोग दीवाने हैं. सैयद कासिम (50) अपनी दुकान पर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ बेचते हैं. उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि दक्षिण भारतीय प्रवासियों की तीसरी पीढ़ी के वंशज अब भी पूरे चाव के साथ बिरयानी बनाते और खाते हैं.

सिंगापुर में रहने वालों को पसंद है बिरयानी 
 सिंगापुर में रहने वाले विभिन्न देशों के लोग रोज भोजन में बिरयानी खाना पसंद करते हैं. कासिम के दादा ने 50 वर्ष पहले यह दुकान खोली थी, जिनके पूर्वज तमिलनाडु के रामनाथनपुरम से आने वाले शुरुआती प्रवासियों में शुमार थे. सैयद कासिम सिंगापुर में ‘हॉकर’ (अस्थायी दुकान चलाने वाले) हैं, जिनकी संख्या लगातार घटती जा रही है. ऐसे में सिंगापुर में हॉकर संस्कृति को संरक्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. 

भारतीय रोजक है काफी पॉपुलर 
एक अन्य लोकप्रिय व्यंजन “भारतीय रोजक” है. यह 23 प्रकार की तली हुई सब्जियों और मांस से बना होता है. इसका सेवन पिसी हुई मूंगफली और इमली से बनी ग्रेवी के साथ किया जाता है. सगुबर सादिक (38) भारतीय मूल की तीसरी पीढ़ी के एक और फेरीवाले हैं जो सिंगापुर में भारतीय व्यंजनों की दुकानों को कायम रखे हुए हैं. इसकी शुरुआत उनके पिता ने 34 साल पहले की थी. 

 लक्सा भी है बेहद स्वादिष्ट 
 लक्सा (नारियल के दूध की ग्रेवी में नूडल्स), चिकन चावल और होकियेन मी तथा चेर केवे टीव (तले हुए चीनी नूडल्स) शामिल हैं. इसके अलावा सूची में मलय खाद्य पदार्थ भी हैं, जिनमें नासी लेमक (नारियल के दूध में पकाया गया चावल) और मी रेबस (ज्यादातर नारियल की गाढ़ी ग्रेवी के साथ बनाया जाने वाला व्यंजन) शामिल हैं. 

सिंगापुर के लोगों को बेहद भाता है भारतीय व्यंजन 
‘सिटी एनर्जी’ के सीईओ पेरी ओंग ने मंगलवार को कहा, “सिंगापुर में रेहड़ी-पटरी पर बिकने वाला भोजन केवल स्वादिष्ट नहीं है, बल्कि नस्ल, भाषा, धर्म और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से ऊपर उठकर सिंगापुर वासियों के दिलों में विशेष स्थान रखता है.'' उन्होंने कहा, ““यह एक सांस्कृतिक प्रतीक है जो हमें एक साथ लाता है, हमें हमारी साझा विरासत की याद दिलाता है.” 

इनपुट-भाषा 

इसे भी पढ़ें: RARKPK Trailer: हंसी... इमोशनल ड्रामा...रोमांस...ब्रेकअप से भरपूर है आलिया-रणवीर की फिल्म का ट्रेलर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप 

ट्रेंडिंग न्यूज़