Budget 2024: ASHA और आंगनवाड़ी वर्कर्स के लिए खुशखबरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी ये सौगात

Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स के लिए बड़ी घोषणा की. अब आयुष्मान भारत योजना में आशा, आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी कवर किया जाएगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 1, 2024, 12:17 PM IST
  • आशा वर्कर्स भी उठा सकेंगे आयुष्मान भारत योजना का लाभ
  • आंगनवाड़ी वर्कर्स के लिए भी बड़ी घोषणा
Budget 2024: ASHA और आंगनवाड़ी वर्कर्स के लिए खुशखबरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी ये सौगात

Budget 2024: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स के लिए बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए आशा, आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी कवर किया जाएगा.

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, 'आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर सभी आशा कार्यकर्ताओं, सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं तक बढ़ाया जाएगा.'

आशा वर्कर्स यानी एक सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, जिसे राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NRHM) के एक भाग के रूप में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा नियुक्त किया जाता है. यह मिशन 2005 में शुरू हुआ था. दूसरी ओर, एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ियों के प्रबंधन के प्रभारी एकीकृत बाल विकास योजना (ICDS) का एक पदाधिकारी है.

Ayushman Bharat योजना क्या है?
यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना, आयुष्मान भारत को राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की सिफारिश के अनुसार लॉन्च किया गया था. यह पहल सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) और किसी को पीछे न छूटने की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई है.

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) 2018 में शुरू की गई थी और यह 500 मिलियन से अधिक लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान कर चुकी है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम कहा जाता है. इसमें कोई भी शख्स 5 लाख तक का मुफ्त इलाज पा सकता है.

PMJAY लाभार्थी को सर्विस पाने के लिए कैशलेस और पेपरलेस पहुंच प्रदान करता है. वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आयुष्मान भारत PM-JAY के लिए आवंटित बजट 7,200 करोड़ रुपये था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़